10 financial गलतियाँ जो आपको अमीर बनने से रोक रही हैं

Financial Mistakes to avoid

इतिहास गवाह है की जितना जरूरी है पैसा कमाना उस से कई गुना ज्यादा जरूरी है पैसा बचाना। भारत में ज्यादातर लोग को पैसे को सहेजना नही आता है। आपके आस पास भी बहुत से लोग होंगे जो पहले अमीर थे और अब उनके खाने का लाले है। जरूरी नहीं है की आपको फाइनेंशियली फ्री होने के लिए बहुत से पैसे कमाने की जरूरत है, आपके पास जितने पैसे है आप उसी को सही से मैनेज करिए और आप अपने जीवन में कई गुना आगे बढ़ जायेंगे। अब ये तो सच है की भारत में पैसों को लेकर कोई शिक्षा नहीं हैं, मास्टर पैसे कमाने के लिए तो तैयार कर देता है लेकिन पैसे बचाने के लिए कोई तैयार नहीं करता हैं।

इस लेख में आम इंसान पैसों को लेकर जितनी भी गलतियां करता है वो बताया गया है ताकि आप अपने मेहनत की कमाई को अच्छे से मैनेज कर पाएं।

अब ये बहुत जरूरी है की आप इन गलतियों को न करे। इसके लिए आप इन फाइनेंशियल मिस्टेक्स को अच्छे समझे, हो सके तो नोट करके रख ले या फिर पानी मिलाकर पी जाए। बस अगर पैसे बचाने है तो अच्छे से समझ ले।

Financial गलतियाँ जिसके कारण आप हमेशा गरीब ही रह जाएंगे:

  • इनफ्लेशन को न समझना
  • निवेश नहीं करना और बचत करना (Savings or Investment)
  • इंश्योरेंस लेट से खरीदना
  • स्टॉक मार्केट में खूब पैसा लगाना
  • सिर्फ लिक्विड एसेट्स/पेपर एसेट्स में निवेश करना
  • कौन सा लोन ले और कौन सा लोन नहीं लेना हैं
  • आमदनी अठनी खर्चा रूपया
  • आंख बंद करके सरकारी स्कीम्स में निवेश करना
  • बिना कुछ समझे कही पर कुछ भी पढ़ कर निवेश और अपने फाइनेंशियल decisions ले लेना
  • बेसब्र होना, आप रातों रात अमीर नही होंगे

1. इनफ्लेशन को न समझना

आपके पैसे की औकात बहुत जल्दी खत्म होती है। ऐसे बुरा मानने वाली बात नही हैं। अच्छे से समझिए आप जो समान 10 साल पहले जिस दाम में खरीदते थे आज उसी समान की कीमत कितनी हो गई है। अब ऐसे में एक आम इंसान बोलता है की चीजे महंगी हो गई है। लेकिन अगर आप पैसे को समझते है तो आप बोलेंगे की पैसे की औकात कम हो गई। इसको purchasing power of money कहते हैं।

अब यहां गलती लोग ये करते हैं की जो भी पैसा वो निवेश करते है वो समझते है की बहुत की ज्यादा ब्याज मिल रहा है और खुश हो जाते है पर ऐसा नहीं हैं। आपको inflation को भी लेकर चलना है और उसी हिसाब से निवेश करना हैं। एक example से समझते हैं। अगर आप अपना पूरा पैसा fixed deposit में डाल दिए है और बैंक आपको 7–8% का ब्याज दे रहा हैं तो आपका पैसा बस आपको 1–2% ही बढ़ा है (क्यूंकी inflation ही तो 5-6% हैं)। अब आप हिसाब लगा लीजिए। Inflation आपके पैसे को खा जायेगा इसीलिए आप अपना निवेश उसको हाथ में लेकर चलिए ताकि आपको भविष्य में कोई परेशानी न हो। और इसलिए आपको diversified निवेश करना चाहिए ताकि आप अपने पैसों की औकात बनाए रखे।

2. निवेश नहीं करना और बचत करना (Savings or Investment)

अब पैसे की औकात धीरे धीरे तो गिरती ही रहती हैं। पर अगर आपको अपने पैसे की अहमियत बरकार रखनी है तो आपको निवेश करना ही होगा। अब निवेश कैसे करना है वो अलग चीज हैं। उसके बारे में आप और पढ़ सकते है। बहुत से लोग अपना पैसा बैंक में रख देते हैं। बैंक आपको ज्यादा से ज्यादा 6–7% का ब्याज देता है। उतना ब्याज तो आपका inflation ही खा जायेगा। आपका पैसा तो उतना ही रह गया। निवेश भारत में उतना प्रचलित नहीं हैं इसलिए लोग निवेश के बारे में बातें नही करते हैं। आप अगर अच्छे से निवेश करे तो आप अपने पैसे के ऊपर सालाना 15 से 20% कमा सकते है। निवेश करना है ये जरूरी हैं, कितना और कैसे करना हैं ये उस से भी जरुरी है। इसलिए बचत और निवेश दोनों के बीच के अंतर को समझे और अपने पैसों को सही निवेश और बचत करे।

3. इंश्योरेंस लेट से खरीदना

ये गलती लोग अक्सर करते है क्योंकि वो चीजों को समझ नही पाते हैं। देखिए आपको ये समझना जरूरी है की इंश्योरेंस आपके लिए नही है वो आपके परिवार के लिए हैं। Covid –19 के बीतने के बाद अगर आप अब भी समझ नही पा रहे है इंश्योरेंस क्यू जरूरी है तो आपको और कोई नही समझा सकता हैं। आप जितना जल्दी insurance लेंगे आपकी प्रीमियम उतनी कम आएगी। अगर आप लेट से insurance लेते है तो आपकी प्रीमियम काफी हद तक बढ़ जाएगी।

लाइफ इंश्योरेंस के अलावा आपको हेल्थ इंश्योरेंस भी लेना हैं। Inflation जो अपने जगह है वो तो है ही। मेडिकल inflation आग लगाय हुए है, आप एक बार किसी बीमारी में हॉस्पिटल के चक्कर लगाकर देखिए अगर आपका खाता खाली न हुआ तो बोलिएगा। (अब अगर आप अमीर है तो आपके लिए नही है ये)। इसलिए ये जरूरी है की आप समय पर लाइफ insurance और हेल्थ insurance ले ले।

4. स्टॉक मार्केट में खूब पैसा लगाना

निवेश की बात हो रही है तो कभी न कभी जल्दी से अमीर बन ने का मन किया ही होगा। अब शेयर मार्केट में अगर आपने अपना सारा पैसा लगा दिया और अगर वो पैसा डूब गया तो आपके पास कुछ नहीं बचेगा। उसके अलावा भी अगर कुछ अचानक से जरूरत पड़ गया पैसों का और अगर मार्केट डाउन रहा तो आप नुकसान में पैसा निकालेंगे क्या? इन सब से बचने का आसन तरीका है Fixed Deposit में पैसे रखने का। सोचने वाली बात ये है की आप ऊपर अभी पढ़ कर आए की fixed deposit में पैसा रखना गलती हैं। Fixed deposit में पैसा रखना गलती ही है अगर आप अपना पूरा पैसा fixed deposit में रख रहे है। आपको अपने जरूरत के हिसाब से ही बैंक के डिपॉजिट में रखना है। हर एक इंसान की अलग अलग छमता होती हैं। कोई ज्यादा रिस्क ले सकता है या कुछ जरूरत पड़ने पर किसी से मांग सकता हैं, पर सब की वैसी स्थिति नही है। इसलिए एक आसन तरीका है की आप अपने कुछ पैसों को बैंक में रख दे जिस से इमरजेंसी में आपके तुरंत काम आए। और अगर आप शेयर मार्केट में नुकसान में भी जा रहे है तो आपके पास बैंक में कुछ पैसे पड़े हुए है जिससे आप आगे बढ़ सकते हैं।

5. सिर्फ लिक्विड एसेट्स/पेपर एसेट्स में निवेश करना

अब इन एसेट्स का मतलब है की ऐसे एसेट्स जिसे आप तुरंत कैश में बदल ले। Example के लिए बैंक में पैसा, कोई फिक्स्ड डिपॉजिट, किसी कंपनी के शेयर, म्यूचुअल funds etc। आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की हमे इनको छोर कर और कहा पैसा लगाना चाहिए और क्यों? देखिए ये सारे निवेश के माध्यम सही है, पर ये सारे पैसे ही हैं मतलब ये की अगर पैसे की वैल्यू जितनी गिरेगी उतनी ही आपके रिटर्न्स की value गिरेगी। अब ऐसा नहीं है की आपको ये सारे विकल्प छोर ही देने चाहिए। बस आपको करना ये है की आपको अपने निवेश के portfolio को फैलना हैं। मतलब ये की आप non-पेपर एसेट्स मतलब सोना और real estate में भी अपना पैसा इन्वेस्ट करिए। अब ऐसा इसलिए क्युकी भविष्य बहुत ही unpredictable हैं। और inflation से बचने का असर दार तरीका है सोना और real estate में निवेश करना। ये आपको आपके निवेश में रिस्क से बचाएगा और साथ ही साथ आपके पोर्टफोलियो को भी diversify करेगा। ज्यादातर वक्त ऐसा देखा गया है की समय के साथ रियल एस्टेट और सोने के दाम बढ़े ही हैं।

6. कौन सा लोन ले और कौन सा लोन नहीं लेना हैं

मार्केट में हर चीज के लिए लोन हैं, शादी, बच्चों की पढ़ाई, स्टूडेंट, बिजनेस, घर , गाड़ी, गोल्ड etc etc। अब अगर आपके पास कोई माध्यम ही नही है अपनी परेशानी से बाहर निकलने का तो लोन ही रास्ता हैं। पर एक चीज समझिए लोन दो धारी तलवार हैं। आप सिर्फ और सिर्फ वही लोन लीजिए जिससे आपको फायदा हो न की नुकसान। अगर आप एक गाड़ी खरीदने के लिए लोन ले रहे है तो कोई फायदा नही है लोन लेने का आप अपने savings से ही गाड़ी खरीदे। क्युकी समय के साथ आपकी गाड़ी की value कम होगी और उसके साथ साथ आप इंटरेस्ट तो दे ही रहे हैं। आप हर उस लोन को छोर दे जिस से आपकी शौख पूर्ण हो रहें हैं और जिसकी जरूरत बस दूसरो को दिखाने के लिए हैं। आप अगर कमा नही सकते है तो उस चीज से दूर रहिए। बैंक आपको लोन बेचकर आपको गरीब और खुद को अमीर बनाने में लगे हुए है। ऐसे बहुत कम लोन्स है जिसमे आपके कुछ टैक्स benefits मिलते है। तो क्या फायदा है आप टैक्स भी दीजिए, interest भी दीजिए और आपकी सामान की value भी गिर रही हैं। तो इसीलिए कोई भी लोन आपकी आखरी उपाय होनी चाहिए।

7. आमदनी अठनी खर्चा रूपया

इसको ज्यादा समझाने की जरूरत है नही क्योंकि आप इसे खुद समझ सकते है। यहा कुछ बोलेंगे चादर के जगह पैर ही बढ़ा लेंगे, बिलकुल सही, आप पैसा ज्यादा कमाए और उसके बाद ही ज्यादा पैसा खर्च करिए। पर फिर जितना कमाए उसमे से कम से कम 20% निवेश और बचत करिए। और अगर फिर भी समझ न आए तो गोविंदा और जूही चावला की मूवी देख लीजिए जो की बहुत ही सही है इस विषय में।

8. आंख बंद करके सरकारी स्कीम्स में निवेश करना

सरकारी स्कीम्स अच्छे होते है, पर एक बार पैसे डालने से पहले जोड़ घटाव करने में कोई दिक्कत नहीं हैं। सुकन्या समृद्धि और महिला सम्मान savings scheme का example लेकर थोड़ा सा हिसाब करते हैं। आप सुकन्या समृद्धि का हिस्साब और महिला सम्मान savings स्कीम का हिसाब बस एक साल के nifty 50 और बैंक निफ्टी से कर के देखिए। अंतर साफ पता चल जाएगा। बैंक निफ्टी और सुकन्या समृद्धि की तुलना

देखिए ऐसा नहीं है की सरकारी स्कीम गलत होती है। पर एक बार जोड़ घटाओ करने मे जाएगा ही क्या? महिला सम्मान स्कीम में भी 7.5% interest मिल रहा है। उस से ज्यादा तो एक समझदार निवेश करने वाला आँख बंद कर के कमा लेगा 2 साल में।

9. बिना कुछ समझे कही पर कुछ भी पढ़ कर निवेश और अपने फाइनेंशियल decisions ले लेना

देखिए अब ये इसलिए बहुत जरूरी है की कभी कभी आपको किसी इंसान की बातों और बर्ताव से आप सम्मोहित होकर भी अपने पैसे गलत जगह लगा देते है। अब जैसे ऊपर ही आपको लगेगा की नहीं सरकारी स्कीम बेकार है, हम शेयर मार्केट में पैसा लगाएंगे। ऐसे नहीं होता है। आपको पूरी समझ होनी चाहिए क्युकी ये आपका पैसा है आपको ही नुकसान होगा अगर आप बिना समझे निवेश करेंगे।

10- बेसब्र होना, आप रातों रात अमीर नही होंगे

गरीबी ऐसे दीवार जिसके कारण बहुत सी चीजे दुनिया की छिप ही जाती है। इसलिए बहुत से लोग बेसब्र होकर fraud और scams में फस जाते है। ऐसा नहीं होता है की आप रातों रात अमीर हो जाएंगे। लोग भले ही कहते है की रातों रात फलाना की किस्मत चमक गई। उसके पीछे की मेहनत किसी कोई दिखती नहीं है। इसलिए ऐसे फर्जीवाड़ा से बचिए ताकि आपका पैसा सुरक्षित रहे।

अंतिम विचार:

उम्मीद करते है की आप कुछ न कुछ जरूर से सीखे होंगे। financial planning की हर एक इंसान को जरूरत पड़ती ही है। इसलिए आप इन गलतियों को न करे और एक सही रास्ते की ओर कदम बढ़ाए। आपको कही पर कोई भी दिक्कत होती है किसी भी चीज को लेकर आप हमे ईमेल कर सकते हैं। और ऐसे ही फाइनैन्स से जुड़े जरूरी चीजों के लिए पढ़ते रहिए sikkapaisa.com को।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index