Asset Management Company (AMC) क्या होता हैं? हिन्दी में

AMC kya hota hain

Mutual Funds सही हैं – ये तो सबने सुन होगा पर म्यूचूअल फंड में AMC क्या होता हैं ये शायद ही आपको पता हो। ज्यादातर लोग इस चीज को नहीं जानते हैं।  AMC क्या होता हैं? Asset Management Company का काम क्या हैं? भारत में कितने AMCs हैं? क्या कोई AMC शेयर मार्केट में listed हैं? और AMC का म्यूचूअल फंड से क्या संबंध हैं।

इस आर्टिकल में AMC यानि Asset Management Company के बारे में जरूरी चीजे नीचे दी गई हैं।

Asset Management Company क्या होता हैं? AMC Meaning in Hindi

Asset Management Companies (AMCs) SEBI से मान्यता प्राप्त ऐसे कंपनी हैं जो आपके और मेरे जैसे लाखों निवेशकों का पैसा जुड़ा कर निवेश करती हैं। इन पैसों को AMC शेयर बाजार, सरकारी और निजी bonds, सोना, debt, real estate और अन्य जगह निवेश करती हैं। मतलब की आप जो म्यूचूअल फंड खरीद रहे हैं उसे एक Asset Management Company चलाती हैं।

एक AMC हमारे जैसे कम जानकारी वैसे निवेशकों के पैसों को सही से निवेश करती हैं जिससे हमे ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सके। इन कंपनी में बहुत सारे professionals और experts होते हैं जो शेयर बाजार और पैसों के बारे में जानते हैं। इन experts के कारण आपका industry risk, market risk, return risk, political risk इत्यादि कम हो जाता हैं। हालांकि ये जरूरी नहीं हैं की इन AMCs के म्यूचूअल फंड में निवेश करके ही आप ज्यादा पैसा कमाएंगे।

AMCs कैसे काम करती हैं?

ऐसे निवेशक जो निवेश करना चाहते हैं पर उनके पास ना तो ज्यादा समय हैं और ना ही ज्यादा जानकारी वो इन AMC की मदद लेते हैं। ये निवेशक अपने पैसों को इन Asset Management Company को देते हैं और बदले में AMCs इन निवेशकों का काम करने के लिए कुछ फीस लेती हैं।

हर किसी की अलग अलग जरूरत और रिस्क होती हैं। कोई कम रिस्क लेना चाहता हैं और कोई ज्यादा रिस्क, किसी को ज्यादा रिटर्न तो चाहिए पर रिस्क नहीं लेना हैं। मतलब की दुनिया में निवेश को कोई ठोस नियम नहीं हैं। जो आपके लिए सही हैं हो सकता हैं वो किसी और के लिए गलत हो। और इसलिए ये AMCs अपने अलग अलग mutual funds लेकर आती हैं। उदाहरण के लिए SBI Funds Management Ltd. AMC का नाम हैं जिसका म्यूचूअल फंड हैं SBI Mutual Fund।

अब यहाँ पर ये समझना जरूरी हैं की आज की तारिक कुल मिलाकर SBI Mutual Fund के अलग अलग 60+ funds हैं। ठीक इसी तरह HDFC Asset Management Company Ltd AMC का नाम हैं जो की शेयर मार्केट में listed भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *