बैंक आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट क्यूँ कम करता हैं?

Credit Card Limit kaise badhaye

अगर आपके पास भी बीते कुछ दिनों में ऐसा message आया हैं की आपका credit card का लिमिट कम हो गया हैं। तो आपके लिए ये जानना जरूरी है की आपका credit limit कम क्यों किया गया हैं। और कैसे आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ा सकते हैं?

परिचय

Credit कार्ड की दुनिया में हमेशा कुछ न कुछ होता ही रहता हैं। कोई नई स्कीम या फिर कोई नई कार्ड। इन सब में जो सबसे जरूरी होता है वो है आपका लिमिट। अगर वो ही ऊपर नीचे हो गया तो क्रेडिट कार्ड के use में बहुत अंतर आ जाएगा। आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट कम होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। इस आर्टिकल में क्रेडिट कार्ड की लिमिट किन किन कारणों से कम की जाती हैं उसके बारे में बताया गया हैं।

1. Credit card के due date पर पेमेंट नही करना

अगर आप पेमेंट समय पर नहीं कर रहे हैं तो ये सबसे बड़ा कारण है आपके लिमिट कम होने का। RBI के एक रिपोर्ट के हिसाब से credit card के ऊपर मार्च 2023 तक 4072 करोड़ या 1.94% का खराब उधार बढ़ गया हैं  पिछले FY 22 की तुलना में। मार्च 2023 तक कुल credit card उधारी 2.10 लाख करोड़ रुपया हैं जो की पिछले साल 1.64 करोड़ रुपया था। अब ऐसे देखा जाए तो उधारी बढ़ रहा है मतलब बैंक को नुकसान हो रहा हैं। और नुकसान से बचने का तरीका है उधारी बंद कर दो। इसलिए अगर आपकी आदत या मजबूरी है क्रेडिट कार्ड की पेमनेट को समय से नहीं भरने की तो आपका बैंक आपकी क्रेडिट लिमिट को कम कर देगा। क्रेडिट कार्ड का समय से पेमेंट करने से आपका CIBIL score भी ठीक रहता हैं और लेट पेमेंट फीस और interest भी नहीं लगता हैं।

2. बैंक का प्रॉफिट और नुकसान

चूंकि किसी भी बैंक का मकसद पैसे कमाना होता हैं और क्रेडिट कार्ड उसका एक अच्छा जरिया हैं। बैंक आपको लोन दे रहे है और उस लोन के अपर 3–3.5% ब्याज महीना ठोक रहा हैं। बैंक तो चाहते है की आपका डिफॉल्ट हो और वो interest और लेट payment फीस की वसूली कर पाए। अब अगर बैंक को नुकसान होने लगेगा तो वो अपनी लोन देने की छमता को कम करेगा। अब ऐसा इसलिए क्युकी डूबती नाव में कौन बैठना चाहेगा। अगर उसे दिखाई दे रहा है की मेरा नुकसान होगा तो वो अपने पैसों के ऊपर कुछ तरीके से ब्याज कमाएगा। इसलिए बैंक आपका क्रेडिट कार्ड का लिमिट को कम करता हैं।

3. अधिक Credit Utilization Ratio

नाम से ये बहुत बड़ा लग रहा है लेकिन ऐसा कुछ नही हैं। Credit Utilization ratio का मतलब है की आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट में आप कितना खर्च करते हैं। उसी का मापदंड इस ratio से होता हैं। उदाहरण के लिए अगर आपका क्रेडिट की लिमिट (सारे क्रेडिट कार्ड को मिलाकर) 1000 रूपया हैं और आप 600 रूपया खर्च करते है तो आपका ratio = (600/1000) x100 = 60% हैं।

इस Ratio का इस्तेमाल बैंक आपके खर्च को मापने के लिए करते हैं। अगर आपका credit utilization ratio 50% से ऊपर हैं तो बैंक की नजर में आप एक खर्चीले इंसान है और ऐसे में वो आपका क्रेडिट लिमिट कम कर सकते हैं। ऐसा जरूरी नही है की आपका लिमिट कम ही हो जायेगा। बैंक बस इसे नजर रखने के लिए करते हैं। इसलिए ऐसा बोला जाता हैं की अपना credit utilization ratio ko 50% से कम ही रखने के लिए।

4.अगर आप हाई रिस्क वाले user हैं

लगभग हर एक बैंक उन लोगों के ऊपर नजर रखता हैं जिनके खर्चों में अचानक से कुछ बदलाव आ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बैंक को अपने उधार पर कमाई करनी होती हैं। और अगर आप पैसा लेकर भाग गए या फिर कोर्ट कचहरी होने लगा उससे बैंक को तो पैसा मिलेगा ही नहीं न। इसलिए अगर आपका खर्चों का चाल ढाल बदल गया तो बैंक आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट को review कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आपका इतिहास कुछ वैसा रह चुका हैं जिसमे आपको पैसों की दिक्कत हुई हो या फिर आपने लोन लेकर सही से न चुकाया हों तो भी आप एक हाई risk category के अंदर आते हैं। ऐसा एक दिन में नही होगा, ये कुछ महीने या फिर एक दो साल के बाद ही होगा। इसलिए सभी बैंक ये सलाह देते है की आप अपना लोन का EMI समय से दे और अपने पैसों को सही से मैनेज करे।

5. Recession और Financial Crisis

Recession में पैसा कमाना बहुत मुश्किल होता हैं। अगर ऐसा कुछ हुआ तो कोई भी लोन नहीं देगा। क्योंकि जब पूरा मार्केट और बाजार ही financial crisis से गुजर रहा हो तो पैसे कहा से आएगा बिल पेमेंट करने के लिए। ऐसे में अगर आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करके पैसा वापस नही कर पाए तो नुकसान बैंक का हो जायगा। और अपना नुकसान कौन करना चाहता हैं। इसलिए बैंक आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट को कम कर देते हैं।

आगे क्या करे?

अगर आपका भी क्रेडिट कार्ड लिमिट कम हो गया हैं और आप चाहते है की वो पहले जितना ही रहे तो आप अपने बैंक से बात करिए और अपने कारणों को उनके सामने रखिए। अगर आपका बैंक को लगेगा की आप सही कारण से पेमेंट नहीं कर पा रहे है थे तो वो आपका credit card ki limit को वापस से पहले जितना कर देंगे। उम्मीद करते है की आपको कुछ जानकारी मिली होगी। अगर फिर भी कोई सवाल है तो आप नीचे कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index