Best SBI Credit Cards 2023 हिन्दी में

Best SBI Credit Card 2023

आज के इस तेज तरार दुनिया में क्रेडिट कार्ड की अहमियत बहुत बढ़ गई हैं। मार्केट में बहुत से बैंक आपको क्रेडिट कार्ड की सुविधा देते हैं। लेकिन इन सब में SBI का नाम लोगों की जुबान पर सबसे पहले आता हैं। आए भी क्यूँ न भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक हैं। SBI बहुत से क्रेडिट कार्ड की सुविधा देता हैं। इस लेख में बेस्ट SBI Credit Cards 2023 के बारे मे बताया गया हैं।

परिचय

अगर आप SBI की क्रेडिट कार्ड लेने की सोच रहे हैं तो ये सवाल आपके मन में जरूर आया होगा की कौन सा कार्ड लिया जाए। अगर आप SBI की वेबसाईट में जाकर देखेंगे तो आपको कुल 67 कार्ड दिखेंगे। अब इनमे से कौन सा ले ये फैसला करना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं। SBI की customer इतना अलग अलग है की सबके लिए एक क्रेडिट कार्ड निकालना सही नहीं।

हर एक इंसान की अलग अलग जरूरत होती है और इसलिए हर बैंक उन जरूरतों को देखते हुए ढेर सारे क्रेडिट कार्ड मार्केट मे लाते हैं। इस लेख में हम 2023 में SBI के कुछ बेहतरीन कार्ड के ऊपर चर्चा करेंगे। हम ने अलग अलग लोगों की जरूरतों के हिसाब से 3 श्रेणी बनाई हैं जिससे आपको अपने लिए कौन सा क्रेडिट कार्ड ले वो समझने मे आसानी होगी।

  • बेस्ट SBI कार्ड beginners के लिए
  • Mid-range में बेस्ट SBI कार्ड
  • प्रीमियम SBI क्रेडिट कार्ड

इन सभी श्रेणी में सबसे बेस्ट क्रेडिट कार्ड के सभी benefits, फीस, rewards, के बारे में अच्छे से बताया गया हैं।

Beginners के लिए बेस्ट SBI क्रेडिट कार्ड

जब बात beginner क्रेडिट कार्ड की आती है तो SBI की दो बेस्ट कार्ड है।

  • Simply CLICK SBI Card
  • Simply SAVE SBI Card

दोनों ही कार्ड के अलग अलग चीजों के लिए इस्तेमाल की जाती है पर दोनों ही कार्ड की फीस और reward पॉइंट लगभग लगभग एक हैं।

Simply Click SBI Card Simply Save SBI Card
Joining फीस 499 रुपया + टैक्स499 रुपया + टैक्स
Welcome गिफ्ट 500 रुपया का Amazon Voucher। आप इसे 12 महीने में कभी भी इस्तेमाल कर सकते हो।2000 reward points (500 रुपया मतलब) अगर आप कार्ड चालू होने के 60 दिनों के अंदर 2000 रुपया की खरीदारी करते है तो।
Reward Points
  • पार्टनर ब्रांडस के ऊपर 10X Reward Points (Apollo 24×7/BookMyShow/ Cleartrip/ Dominos/ Eazydiner/ Myntra/ Netmeds/ Yatra)। इसका मतलब ये है की 100 रुपया खर्च करने पर 10 reward पॉइंट्स या 2.5 रुपया cashback।
  • इसके अलावा 5X Reward Points मिलते है किसी और अनलाइन खरीदी करने पर। मतलब की 100 रुपया पर 5 रिवार्ड पॉइंट्स। इसमे एक महीने मे आपको  10,000 reward points ही cashback मिलेंगे। उसके बाद हर 100 रुपया पर 1 ही रिवार्ड पॉइंट मिलेगा।
  • बाकी offline खर्चों में भी 1 रिवार्ड पॉइंट ही मिलेगा हर 100 रुपया का खरीदी में।
  • 10 Reward Points मिलेंगे हर 150 रुपया पर अगर आप Dining, Movies, Departmental Stores और Grocery में खर्च करते हैं।
  • बाकी पर 150 रुपया में 1 reward point
Annual Fees Reversal 1 लाख या उससे ज्यादा की खर्चों पर 499 रुपया की सालाना फीस माफ हैं1 लाख या उससे ज्यादा की खर्चों पर 499 रुपया की सालाना फीस माफ हैं
Milestone Rewards
  • 1 लाख से ज्यादा की खर्च पर 2000 रुपया की Cleartrip की coupon
  • 2 लाख से ज्यादा की खर्च पर फिर से 2000 रुपया की Cleartrip की coupon
कुछ नही
Fuel Surcharge Waiver 1% का waiver अगर 500 और 3000 रुपया के बीच में आप तेल भरते हैं तो। एक महीने में 100 रुपया ही waiver मिलेगा।1% का waiver अगर 500 और 3000 रुपया के बीच में आप तेल भरते हैं तो। एक महीने में 100 रुपया ही waiver मिलेगा।

आपको ऊपर का table से समझ मे आ ही गया होगा की इन दोनों में से कौन सा क्रेडिट कार्ड आपके लिए सही होगा।

Mid-range में बेस्ट SBI कार्ड

Mid range में SBI Prime card सबसे बेस्ट हैं। इसके feature और benefits इसे मिडल क्लास फॅमिली के लिए बेहतरीन बनाते हैं। SBI प्राइम कार्ड आपको welcome e-gift voucher, milestone rewards, airport lounge access, के साथ एक अच्छा rewards system देता हैं। ये कार्ड मिड रेंज में बहुत अच्छा कार्ड हैं। इसके फीचर्स हैं:

  • इसकी joining फीस और सालाना फीस 2999 + GST हैं। सालाना फीस 3 लाख की ऊपर की खर्चों पर माफ होता हैं।
  • Welcome e-gift voucher  3000 रुपया का मिलता हैं। ये vouchers आप Bata/Hush Puppies, Pantaloons, Aditya Birla Fashion, Shoppers Stop और Yatra.com पर खर्च कर सकते हैं।
  • 10 Reward Points हर 100 रुपया खर्चने पर मिलता है अगर आपके खर्चे Dining, Groceries, Departmental stores और Movies पर होते हैं। 2 rewards पॉइंट मिलते हैं अगर आप कुछ और पे खर्च करते हैं।
  • 1% का fuel surcharge waiver मिलता हैं अगर आप 500-4000 के बीच में तेल खरीदते हैं। महीने में 250 रुपया का लिमिट हैं।
  • अगर आप एक साल में 50000 रुपया खर्च करते है तो आपको pizzahut के 1000 के voucher मिलते हैं।
  • 7000 की E-Gift Voucher मिलती हैं Yatra.com/Pantaloons अगर आप एक साल में 5 लाख से ज्यादा खर्च करते हैं तो।
  • 4 international और 8 domestic lounge access मिलता हैं।

इन सब benefits के अलावा आपको Vistara और Trident की मेम्बर्शिप मिलती हैं। इन दोनों ही जगह आपको ढेरों cashbacks और vouchers मिलते हैं।

प्रीमियम SBI क्रेडिट कार्ड

SBI की प्रीमियम रेंज की best credit card हैं SBI Elite। इस SBI credit card के नाम में ही Elite हैं। मतलब की ये सिर्फ Elite class वाले लोगों के लिए हैं। SBI Elite कार्ड SBI Prime card का ही अगला version हैं। इसके फायदे भी SBI Prime की तरह हैं। इस कार्ड में भी आपको welcome e-gift voucher, milestone rewards, airport lounge access, के साथ एक अच्छा rewards system मिलता हैं। SBI Elite के फायदे कुछ इस प्रकार हैं:

  • इसकी joining फीस और सालाना फीस 4,999 + GST हैं। सालाना फीस 10 लाख की खर्चे पर माफ होती हैं।
  • 5X Reward Points मिलता हैं Dining, Departmental stores और Grocery के खर्चों पर। बाकी खर्चों पर 100 रुपये में 2 पॉइंट मिलेगा।
  • 5000 रुपया की Welcome e-gift voucher मिलता हैं। इन वाउचर को आप Yatra, Hush Puppies/Bata, Pantaloons, Aditya Birla Fashion and Shoppers Stop के stores पर रीडीम कर पाएंगे।
  • एक साल में 6000 रुपया के मूवी टिकट मिलते हैं।
  • 10,000 रिवार्ड पॉइंट्स मिलते हैं अगर आप सालाना 3 लाख और 4 लाख खर्च करते हैं। मतलब की अगर आप 4 लाख खर्च किए तो 20,000 रिवार्ड पॉइंट मिलेंगे। उसी तरह अगर 5 लाख और 8 लाख खर्च करते हैं एक साल में तो 15000-15000 रिवार्ड पॉइंट मिलेंगे। कुल 50000 रिवार्ड पॉइंट जिनकी कीमत 12,500 रुपया होती हैं।
  • 6 विदेशी है 8 भारतीय lounge access मिलते हैं एसबीआई Elite कार्ड के साथ।
  • International Transaction पर आपको 1.99% का Foreign Currency Mark-up Charge मिलेगा।

Credit Card कैसे चुने?

जिस तरह से भारत में डिजिटल पेमेंट्स का चलन पिछले कुछ सालों में बढ़ा है ये कहना गलत नहीं है की आने वाले समय में और भी अच्छे क्रेडिट कार्ड जिसमे और अधिक रिवार्ड होंगे सामने आएंगे। 2023 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पास हर एक इंसान की जरूरतों के हिस्साब से क्रेडिट कार्ड हैं। एक luxury क्रेडिट कार्ड से लेकर एक basic क्रेडिट कार्ड तक हर कुछ SBI देता हैं। और अच्छी बात ये है की SBI एक सरकारी बैंक हैं।

देखिए हर एक इंसान की जरूरत अलग अलग होती हैं और हर एक क्रेडिट कार्ड अलग अलग इंसान के हिसाब से बनाया गया हैं। हो सकता हैं की किसी क्रेडिट कार्ड में कैशबैक अच्छा मिलता हो तो किसी में vouchers अच्छे मिलते हो। किसी में lounge access हो तो किसी में movie के coupons, किसी मे फ्लाइट टिकट मे छूट किसी में ट्रेन टिकट में। इसलिए आपकी क्या जरूरत हैं, आपकी क्या खर्चे हैं वो जानने के बाद ही आप क्रेडिट कार्ड को देखे। इससे आपको भी पता रहेगा की कौन सा क्रेडिट कार्ड की हमे जरूरत हैं। उसके बाद आप सभी क्रेडिट कार्ड के फायदे पढ़िए और फैसला करिए की आपको कौन स लेना हैं।

अंत में

उम्मीद करते है आपको 2023 के SBI Best क्रेडिट कार्ड के बारे कुछ जानकारी मिली होगी। अगर फिर भी आपको कुछ समस्या हैं तो आप नीचे कमेन्ट कर दीजिए। क्रेडिट कार्ड के अलावा भी अगर कुछ doubt हो तो आप पुछ सकते हैं।

2 thoughts on “Best SBI Credit Cards 2023 हिन्दी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index