Credit Card की गलतियाँ जिसके कारण आप बुरे फस सकते हैं

Credit Card Mistakes

आज के इस डिजिटल दुनिया में जहा cash transactions हर दिन कम हो रहे हैं, वैसे में क्रेडिट कार्ड एक बहुत ही अच्छा साधन है जिससे आप अपनी खरीदारी आसानी से कर सकते है। लेकिन क्रेडिट कार्ड users को हमेशा कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो वो कर्ज मे डूब जाएंगे।

एक छोटा स प्लास्टिक का टुकड़ा आपका financial planning इधर उधर कर सकता है अगर अच्छे से मैनेज नहीं किया गया तो। अक्सर लोग क्रेडिट कार्ड से अधिक-खर्च, payment को टाइम पर न करना जैसी गलतियाँ करते है। इस लेख में हर वो गलतियों के बारे में बताया गया है जिसे एक आम इंसान करता है। आप इसे पढ़कर उनसे बच सकते है:

1. अपनी औकात से ज्यादा खर्च करना:

ऐसे बुरा मानने वाली बात नहीं हैं, पर अक्सर जब लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है तो जो चीजों की उनकी जरूरत नहीं होती है वो भी खरीद लेते है। Buy Now, Pay Later, वाला सिस्टम देखने में बहुत सुंदर है। और दूसरी बात ये भी है की जब आप credit पर कुछ चीज लेते है तब आप आसानी से अपनी limits भूल सकते हैं। आप अपनों खर्चों पर नजर रखिए और जरूरत पड़े तो कोई app रख लीजिए या कॉपी कलम से नोट कर लीजिए। आपको इससे समझ में आएगा की आप जो खर्च किए वो क्या सही मे जरूरी था?

दूसरी बात ये है की अगर आप अगर जिस चीज को afford नहीं कर सकते है उसे तो ऐसे भी नहीं खरीदना चाहिए। अगर आप फिर भी खरदिते है तो ऐसे खरीदारी को impulse purchasing कहते है मतलब जोश जोश मे की गई खरीदारी। आपका बस कर्ज बढ़ेगी और उसपर ब्याज।

2. Minimum पेमेंट करना

ये गलती तो बहुत से लोग करते हैं की बस वो minimum राशि पेमेंट कर देते हैं। ये एक बहुत बड़ी गलती हैं। देखिए जब आप सिर्फ minimum due amount पेमेंट करते है तो आपका सिर्फ ब्याज कम होता है। प्रिन्सपल राशि (मूलधन) बच ही जाता है जिसपर अगली बार फिर ब्याज लगेगा। लेट payment फीस अलग से लगेगा। ये मकड़ी का जाल की तरह हैं। आप बस फसते ही जाएंगे। आप कोसिस करिए की minimum due amount से ज्यादा पेमेंट कर पाए। अगर आप वो नहीं कर सकते है तो अपने क्रेडिट कार्ड कंपनी से बात करिए वो आपके लिए एक पेमेंट प्लान बात देंगे जिससे आपको थोड़ी राहत मिलेगी।

ये भी पढ़े: बेस्ट SBI Fuel Credit Card 2023 – BPCL SBI Card Octane

3. पेमेंट भूल जाना और लेट से पेमेंट करना

पेमेंट भूल जाना तो बहुत ही बड़ी गलती है। आपका ब्याज का दर धीरे धीरे बढ़ जाएगा और लेट फीस जो है वो तो लगेगा ही। अगर आप हर महीने लेट से पेमेंट कर रहे है तो आपका क्रेडिट स्कोर भी खराब होगा। अब ऐसा हो सकता है की आप सोचे की हमे तो लोन की जरूरत है नहीं, पर देखिए भविष्य कोई नहीं देखा हैं। न जाने कब किसको कैसी जरूरत पड़ जाए कोई नहीं जनता हैं। धीरे धीरे आपकी लिमिट भी कम कर दी जाएगी जिससे आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल ही नहीं कर पाएंगे।

4. अपने क्रेडिट कार्ड के statements को नजरंदाज करना

अब statement तो हर महीने आता है पर कितने लोग उसे पढ़ते है ये बहुत जरूरी है। जैसा की आप जानते ही है की क्रेडिट कार्ड उधारी की जीवन हैं बस कुछ छूट हैं। तो इसलिए इस उधर की जीवन का हिसाब करने मे कोई दिक्कत नहीं है क्यूंकी अगर कोई गलती होगी इसमे तो आपको समय रहते पता चलेगा। आप तो जानते ही है की बैंक के चक्कर लगाना कितना परेशानी वाला काम है। वैसे भी पैसों की बात है अगर एक भी गलती हुआ और आप नजरंदाज कर दिए तो उसपर ब्याज देते ही रहने पड़ेगा। इसलिए हर महीने समय से आप अपने क्रेडिट कार्ड का statement जरूर पढे।

5. क्रेडिट कार्ड से cash निकालना

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड से cash निकलते है तो आज के बाद ऐसा कभी मत करिएगा। क्रेडिट कार्ड बेचने वाले लोग ये कभी नहीं बताएंगे की क्रेडिट कार्ड से cash निकालने पर उस पर interest और transaction चार्ज लगता है। अब ये ब्याज 2.5-3% महिना के बीच मे हो सकता है। अब ऐसा नहीं है की ये ब्याज दर आपको अगले महीने से लगेगा, ये interest आपको उसी दिन से लगने लगेगा। इसके अलावा अगर आप बैंक मे जाकर cash जमा भी करेंगे तो भी कोई कोई बैंक transaction फीस चार्ज करते हैं।

Credit Card Mistakes

6. एक क्रेडिट कार्ड की पेमेंट दूसरे से कर देना

अब ये गलतियाँ ज्यादातर खर्चीले लोग करते हैं। उन्हे ऐसा लगता है की ऐसा करने से उन्हे 2-3 महीने का समय मिल जा रहा है अपना कर्ज देने का। ऐसे में वो भूल जाते है की वो कर्ज ही हैं। क्रेडिट कार्ड का ऐसा उपयोग करने से आपका क्रेडिट स्कोर गिरते ही जाएगा। जिससे आपकी हर एक financial मुशकीले शुरू हो सकती हैं।

ये भी पढ़े: बैंक आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट क्यूँ कम करता हैं?

7. क्रेडिट कार्ड को पूरे limit तक खर्च करना

ये गलती भी अक्सर लोग करते है। ऐसा सोचना की पूरा कार्ड को चूस लेना है वो गलत है। अगर आप ऐसा करते है तो आपका credit utilization ratio बढ़ जाता है और आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है। देखिए आपका क्रेडिट स्कोर बहुत से चीजों पर निर्भर करता है जिसमे से एक है credit utilization ratio। इसलिए आप कोसिस करिए आपका credit utilization ratio 50% या उससे कम ही रहे। Credit utilization ratio का मतलब है आपकी कार्ड का खर्च कितना है उसके लिमिट के हिसाब से। Example के लिए अगर आपका कार्ड का लिमिट 100 रुपया है और अगर 80 रुपया खर्च कर रहे है तो आपका credit utilization ratio 80% होगा।

8. बहुत सारे क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाइ करना

जब आप नए नए बहुत सारे क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाइ करते है तो उस से आपके क्रेडिट स्कोर पर अच्छा खासा प्रभाव पड़ता हैं। क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको क्रेडिट कार्ड के लिए भूखा सोचने लगती हैं। मतलब आप उधर लेने के बहुत ज्यादा ईछुक है। अब ऐसे बैंक के लिए उधर देना तो फायदे का बात है लेकिन वो बैंक आपका cibil स्कोर भी देखते हैं। एक बार आपका cibil स्कोर गिर गया है तो उसे ठीक करने में थोड़ा समय लगता हैं। तो अगर आपका क्रेडिट कार्ड का application रिजेक्ट हो गया है तो थोड़ा समय ले उसके बाद ही अप्लाइ करे।

अगर आपको ये जानकारी महत्वपूर्ण लगी और आपके किसी काम आई तो आप इसे शेयर कर सकते है अपने दोस्त और परिवार के साथ ताकि वो इन गलतियों से बच सके और अपने क्रेडिट कार्ड को सही से इस्तेमाल कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index