Fuel Surcharge Waiver क्या होता हैं? Credit Card में Surcharge क्या होता हैं?

Fuel Surcharge Waiver Credit Card

Fuel Surcharge Waiver क्रेडिट कार्ड की एक सुविधा हैं जो की आपको 1-2% के बीच मे मिलती हैं। पर ये surcharge होता क्या है और इसे बैंक वाले waive (माफ) क्यू करते हैं? पर उससे पहले Credit Card surcharge क्या होता है वो समझना जरूरी हैं।

परिचय

क्रेडिट कार्ड आज के इस डिजिटल दुनिया में बहुत से लोगों के लिए एक जरूरत बन गया हैं। एक क्रेडिट कार्ड से आप लग भग हर तरह के पेमेंट कर सकते हैं। इस सारे प्रक्रिया में आपको भी कुछ फायदा होता हैं cashbacks के रूप में। इसलिए क्रेडिट कार्ड आज कल बहुत लोकप्रिय हैं। लेकिन इस फायदे के चक्कर में बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड तो ले लेते हैं पर कुछ जरूरी चीजों का ध्यान नहीं रखते हैं। ऐसा भी होता है की क्रेडिट कार्ड के टर्म्स एण्ड कंडिशन्स इतने छोटे छोटे होते है की सब लोग उसे नहीं पढ़ते हैं। ऐसे ही एक term है Surcharge। इस आर्टिकल में हम Credit Card surcharge से संबंधित जानकारियों पर चर्चा करेंगे।

Credit Card Surcharge क्या होता हैं?

आसान भाषा में क्रेडिट कार्ड surcharge का मतलब हैं payment charges। जब भी आप अपने क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तब बहुत से merchant और businesses एक फीस charge करते है जो की आपके total बिल का कुछ percentage होता हैं। आपने अक्सर देखा होगा की बहुत से दुकान वाले ये कहते है की अगर आप कार्ड से पेमेंट करेंगे तो वो 2% ज्यादा लगेगा। अब ये जो 2% ज्यादा लग रहा हैं वही surcharge हैं।

ऐसा नहीं है की ये surcharge उस दुकान वाले के पास या merchant के पास जाएगा। ये 2% बैंक ही charge करता हैं।

Credit Card Surcharge कैसे काम करता हैं?

जब भी कोई कस्टमर कुछ खरीदी करता हैं और उसका पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करता है, उस पेमेंट को receive करने के लिए बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनी अपना खर्च surcharge के रूप में निकलता हैं। आपने ने swipe मशीन देखी ही होगी उसका खर्च भी बैंक यही से निकलता हैं।

एक customer के रूप में आपको यह जानना जरूरी है की कही आपका दुकानदार आपको surcharge के साथ ही बिल तो नहीं कर दे रहा हैं। अब ऐसा इसलिए क्युकी ये 2 या 3% बैंक मर्चन्ट से माँगता हैं न की आपसे। इसलिए बहुत से merchant इन फालतू के चीजों में पड़ते नहीं है और cash में deal करते हैं।

एक उदाहरण से समझते हैं Credit Card Surcharge:

मान लीजिए आपने 1000 रुपया का कोई समान खरीदा। अब अगर उस दुकान वाले ने 3% का surcharge ठोका एक क्रेडिट कार्ड transaction के लिए और अगर आपने क्रेडिट कार्ड से पेमेंट किया तो आपको बिल 1030 रुपया हो जाएगा।

अब कायदे से ये 30 रुपया उस दुकान वाले को देना चाहिए लेकिन वो अपना प्रॉफ़िट बचाने के लिए customer से ही उसे मांग लेते हैं।

अब इस transaction में 30 रुपया आपका पेमेंट का processing फीस हैं।

Fuel Surcharge Waiver क्या होता हैं?

देखिए तेल के दाम जो हैं वो सरकार तय करती हैं। तो ऐसे तो हैं नहीं की अगर आप Reliance के टंकी से तेल लेंगे तो आपको 3% surcharge देना पड़ेगा और इंडियन ऑइल से लीजिएगा तो नहीं देना पड़ेगा। चुकी तेल के दाम हर जगह तय किए हुए रहते है तो कोई भी मर्चन्ट आपसे ज्यादा पैसा नहीं ले सकता हैं। इसके अलावा पेट्रोल कंपनीया को ट्रैन्सैक्शन फी देना माफ हैं और इसलिए अगर आपने क्रेडिट कार्ड से पेमेंट किया तो हर जगह आपको ही surcharge देना पड़ता हैं।

अब ये जो surcharge है, हर क्रेडिट कार्ड कंपनी के टर्म्स एण्ड कंडिशन्स में लिखे हुए रहते है। ज्यादातर क्रेडिट कार्ड कंपनी 2-3% चार्ज करती हैं। और वही 2-3% surcharge में से कोई 1% तो कोई 1.5% माफ कर देता हैं। ये fuel surcharge waiver के अच्छे खासे नियम कानून होते है जो आप एक बार पढ़ लीजिएगा अपने क्रेडिट कार्ड के वेबसाईट से या आपके किट में भी होगा ये।

लोग अक्सर इस चीज में confused होते है की fuel surcharge waiver एक डिस्काउंट हैं। ऐसा नहीं हैं, बस ये आपके extra पैसे जो खर्च होते उसे बचा रहा हैं।

अंत में

क्रेडिट कार्ड की दुनिया में surcharge एक transaction फीस है जो की मर्चन्ट आपसे भरवा लेते हैं। अब क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करना आपके ऊपर हैं। पर आपको चीजे पता होनी ज्यादा जरूरी हैं। हर बैंक के fuel surcharge waiver का एक fixed पर्सेन्ट रहता हैं। कुछ banks में एक upper limit भी रहता है की इतने रुपया तक ही surcharge waive होगा। इसलिए तो तेल वाले क्रेडिट card अलग से आते हैं। उम्मीद करते है आपको ये fuel surcharge waiver और Credit Card Surcharge के बारे में कुछ जानकारी मिली होगी। अगर कोई दिक्कत हैं तो आप नीचे कमेन्ट कर के पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index