Hanging Man Candlestick Pattern in Hindi

hanging man Candlestick pattern in Hindi

जब भी आप किसी शेयर का टेक्निकल एनालिसिस करते हैं तो उसके लिए आपको चार्ट पढ़ने आना चाहिए। चार्ट पर अलग अलग Candlesticks बनते हैं जिनका बनने का अलग अलग कारण होता हैं। कुछ Candles Bullish होते हैं और कुछ Candles Bearish होते हैं। इन Candlestick Pattern का बहुत महत्व होता हैं क्योंकि ये आपको मार्केट में होने वाली चीजों की अनुमान लगाने में मदद करते हैं।

Technical एनालिसिस में तीन तरह के Candlestick Pattern होते हैं Single Candlestick Pattern, Double Candlestick Pattern और Triple Candlestick Pattern। Hanging Man Candlestick Pattern एक Single Bearish Reversal Candlestick Pattern हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Hanging Man Candlestick Pattern क्या होता हैं। Hanging Man Candlestick Pattern कैसे बनता है। Hanging Man Candlestick Pattern का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं। Hanging Man Candlestick Pattern और Hammer Pattern में क्या अंतर हैं?

Hanging Man Candlestick Pattern Meaning in Hindi

Hanging Man Candlestick Pattern एक लटकते हुए इंसान की तरह दिखता है इसलिए इसे Hanging Man Candlestick Pattern बोलते हैं। देखने में ये बिल्कुल ही Hammer Candlestick Pattern की तरह होता हैं पर इन दोनो में बहुत अंतर हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया की Hanging Man Candlestick Pattern एक Bearish Reversal Candlestick Pattern हैं इसलिए ये बाजार में आने वाले गिरावट की चेतावनी या संकेत देता हैं।

Hanging Man Candlestick Pattern in Hindi

 

Hanging Man Candlestick Pattern के मुख विशेषताएं नीचे दी गई हैं। 

Hanging Man Candlestick Pattern में Candle की body छोटी होती हैं। मतलब Opening Price और Closing Price आस पास होती हैं। इससे फर्क नहीं पड़ता हैं की Candle का रंग कौन सा हैं। हरे रंग वाला भी Hanging Man हैं और लाल रंग वाला भी Hanging Man ही हैं। आम तौर पर लोग इसे Bullish और Bearish Hanging Man Candlestick Pattern भी बोलते हैं।

Hanging Man Candlestick Pattern में Candle की निचली शैडो (विक) बहुत लंबी होती हैं। ये body के मुकाबले दोगुनी या उससे ज्यादा लंबी होती हैं। ये जितनी ज्यादा लंबी होगी, Hanging Man Candlestick Pattern का अनुमान उतना ही ज्यादा अच्छा होगा।

Hanging Man Candlestick Pattern में Candle की ऊपरी शैडो (विक) नही होती हैं। हालांकि अगर ऊपर शैडो थोड़ी सी हैं तो भी वो Hanging Man Pattern ही हैं।

Hanging Man Candlestick Pattern हमेशा ही Uptrend में बनेगा। मतलब की ये चार्ट के ऊपरी तरफ बनेगा। (Hammer Candlestick Pattern chart में नीचे के तरफ बनता हैं)

Hanging Man Candlestick Pattern Bearish मार्केट का सूचक होता हैं। इससे ये अनुमान लगाया जाता हैं की आने वाला मार्केट में गिरावट होने वाली हैं। Hanging Man Candlestick Pattern एक कमजोर पैटर्न हैं। ऐसा जरूरी नहीं हैं की पैटर्न बनने के बाद Downtrend शुरू होगा। आपको इसमें बहुत सी चीजे देखनी होती हैं।

Hanging Man Candlestick Pattern कैसे बनता हैं

मान लीजिए किसी स्टॉक की Opening, Closing, High और Low कुछ इस प्रकार हैं।

Open – 100
Close – 80
High – 105
Low – 40

आप जब इस कैंडल को बनते देखेंगे तो आपको समझ में आ जायेगा की ये एक Bearish Hanging Man Candlestick Pattern हैं। इसे समझना बहुत आसान हैं। जैसे ही मार्केट खुला लोगों ने बेचना शुरू किया और बेचते बेचते कीमत को 40 पर ला दिए। थोड़े देर बाद Buyers मार्केट में आ गए और उन्होंने एक High बनाया 105 का पर फिर भी मार्केट में Sellers इतने ज्यादा हावी थे की उन्होंने शेयर को 80 पर Close किया।

आपको इसमें मार्केट के गिरने आभास हो रहा होगा। Buyers ने कीमत को ऊपर ले जाने की कोशिश की पर वो लोग Sellers से हार तभी तो मार्केट नीचे जाने लगा। और कीमत जो 100 पर खुली थी वो 80 पर बंद हो गई। ऐसा अनुमान लगाया जाता हैं की आगे भी यही trend बना रहेगा जो की एक Bearish Reversal को दर्शाता हैं।

Hanging Man Candlestick Pattern in Hindi with example
Nifty 50 Chart 20.12.2023 15 Min Interval

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *