Index Fund क्या होता हैं? Index Fund Meaning in Hindi

Index Fund क्या होता हैं

जब भी निवेश की बात आती हैं तो अक्सर लोग शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड की तरफ आकर्षित होते हैं। अब ऐसे इसलिए है क्योंकि अगर इनमे सही से निवेश किया जाए तो आप एक अच्छा रिटर्न पा सकते हैं जो की बैंक के रिटर्न से काफी ज्यादा होते हैं।

अब निवेशक दो तरह के होते हैं एक जो रिस्क ले सकते हैं और एक जो रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। दोनो के अपने अपने कारण हो सकते हैं। ज्यादा रिस्क में ज्यादा पैसा बनता हैं और ज्यादा डूबता भी हैं। ठीक उसी तरह काम रिस्क से कम से कम पैसा बनता हैं लेकिन आपका पैसा सुरक्षित रहता हैं।

अब देखिए अगर आपको मालूम है की शेयर मार्केट कैसे काम करता हैं तब तो ठीक हैं। पर ज्यादातर लोगों को मालूम नही होता हैं की आखिर शेयर मार्केट में पैसा बनता कैसे हैं। इसलिए वो म्यूचुअल फंड की तरफ जाते हैं।

म्यूचुअल फंड्स में आपका पैसा कुछ एक्सपर्ट्स मैनेज करते है जो शेयर मार्केट को समझते हैं। वैसे तो म्यूचुअल फंड्स बहुत तरह के होते हैं पर इस आर्टिकल में Index Mutual Funds के बारे में बताया गया हैं जैसे की Index Mutual Fund क्या होता हैं? Index Mutual Fund कैसे काम करता हैं? Index Mutual Fund में कैसे निवेश करे? Index Mutual Fund में क्यूँ निवेश करें और कौन से Index Mutual Fund सबसे अच्छे हैं।

आप इस लेख को पूरा पढ़े ताकि आप समझ पाएंगे की आखिर ये Index Mutual Fund है क्या और इतना लोकप्रिय क्यू हैं?

Index Fund क्या होता हैं?

Index Funds एक तरह का म्यूचुअल फंड होता हैं जो किसी एक Index को follow करता हैं। इसका मतलब है की एक Index Fund का रिटर्न उस Index की ही तरह होगा। उदाहरण के लिए अगर Nifty पिछले एक साल में 10% का रिटर्न दिया है तो Nifty का index fund भी उसी के आस पास का रिटर्न देगा।

निवेशकों के लिए Index Funds share market में निवेश करने का एक आसान तरीका है जो शेयर मार्केट में निवेश तो करना चाहते है पर उनके पास ज्यादा जानकारी और समय नहीं हैं। Index fund में ज्यादा रिस्क भी नही है और खर्चे भी बहुत कम हैं इसलिए ये बहुत ही लोकप्रिय हैं। पर भी आप अगर अपने मेहनत की कमाई इसमे निवेश करना चाहते हैं तो आपको ये जानना जरूरी हैं की ये काम कैसे करता हैं।

आप ये तो समझ गए की Index Fund एक तरह का म्यूचुअल फंड हैं। इसलिए हम पहले म्यूचुअल फंड कैसे काम करता हैं वो समझ लेते हैं।

Mutual fund कैसे काम करता हैं?

Mutual fund में एक experts और professionals की टीम बहुत से निवेशकों के पैसे को मैनेज करती हैं। मतलब की ये टीम उन सभी निवेशकों के पैसे (जिसे फंड कहते हैं) को कहा कहा और कितना निवेश करना हैं ये analyze करती हैं जिससे आपको आपके पैसे पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सके। अब ये पैसा वो टीम शेयर मार्केट, सरकारी बॉन्ड्स और अन्य securities में निवेश करती हैं।

मार्केट में बहुत से mutual funds हैं जो की अलग अलग निवेश के तरीकों को आजमाते हैं। Index Funds, Blue chip funds, midcap funds कुछ म्यूचुअल फंड के उदाहरण हैं।

Mutual Fund समझने का आसान उदाहरण

एक उदाहरण से समझते हैं : मान लीजिए आप और आपके 5 दोस्त हर महीने 1000 रुपए का निवेश करना चाहते हैं। तो हर महीने 6000 रूपया हो गया। ये आपके ऊपर हैं की आप सभी किस mutual fund में निवेश करना चाहते हैं । होता क्या हैं की आप सभी का 6000 रूपया उस mutual fund का manager अपने अनुभव के साथ अलग अलग जगह निवेश करता हैं।

हो सकता हैं वो रिलायंस का शेयर हो या फिर टाटा का शेयर या फिर कुछ और जिसमे आपका Mutual Fund मैनेजर निवेश किया हो। अब आपको अपने 1000 रुपए के बदले उस कुल फंड में से कुछ हिसेदारी मिल जाता हैं। ये सब करने के लिए आपका mutual fund का फंड मैनेजर आपसे कुछ charge करता हैं। जैसे जैसे वो शेयर का कीमत बढ़ेगा या घटेगा वैसे वैसे आपको अपने पोर्टफोलियो में उसका असर दिखेगा।

Index Fund काम कैसे करता हैं?

अगर आपको ये समझ आ गया की म्यूचुअल फंड कैसे करता हैं तो आप अब आसानी से समझ जायेंगे की Index Funds कैसे काम करता हैं। पर फिर भी अगर आपको नही समझ आया तो Index Funds में फंड मैनेजर सिर्फ उस Index में पैसा निवेश कर सकते हैं जिस Index को वो फॉलो कर रहे हैं।

मतलब की अगर कोई Index Fund Nifty 50 को फॉलो कर रहा हैं तो वो म्यूचुअल फंड बस Nifty 50 के शेयर में पैसा निवेश करेगा वो भी उसी परसेंटेज में जिससे निफ्टी 50 Index बना हैं।अब index fund के साथ क्या होता हैं की फंड मैनेजर बस शेयर खरीदेगा अगर मार्केट गिर रहा है फिर भी। पर वो सिर्फ वही शेयर खरीदेगा जो निफ्टी 50 में हैं।

अब ऐसा इसलिए क्योंकि index fund को मार्केट से अधिक रिटर्न लेने की जरूरत नहीं हैं। वो बस निफ्टी के पीछे पीछे जायेगा, अगर निफ्टी गिरा तो आपका पैसा भी गिरेगा और अगर निफ्टी बढ़ गया तो आपका पैसा भी बढ़ेगा।

Index Fund में क्यों निवेश करें?

देखिए हो सकता है की आप म्यूचुअल फंड में निवेश क्यों करे वो जानते हो। पर अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने जा रहे हैं तो फिर म्यूचुअल फंड में भी इंडेक्स फंड में क्यों निवेश करे ये भी जानना बहुत जरूरी हैं ताकि आप दोनों में से आसानी से अपने goals के हिसाब से planning कर सके।

नीचे कुछ कारण बताए गए हैं जिससे आप एक अंदाज लगा सकते हैं।

  1. बहुत सस्ता हैं: हर एक म्यूचुअल फंड में एक फंड मैनेजर की टीम हर दिन मेहनत कर रही है ताकि रिटर्न ज्यादा हो। और इसी मेहनत का वो पैसा काटते हैं जिसे expense ratio कहते हैं। Index fund में कुछ मेहनत नही हैं इसलिए इसका कुछ भी खर्चे नही आते हैं। अब मेहनत इसलिए नही हैं क्योंकि Nifty जैसे जैसे अपने इंडेक्स में सभी कंपनी को रखा हैं उसी के हिसाब से बस शेयर में पैसा डाल देना है। तो ज्यादा दिमाग खर्च करने की जरूरत नही और इसलिए खर्च भी कम। Index Fund के भी expense ratio होते है पर वो दूसरे Mutual Fund की तुलना में कम होते हैं।
  2. Passive funds मैनेजमेंट – इसका मतलब ये हैं की index fund के fund मैनेजर को ज्यादा दिमाग लगाकर मार्केट से ज्यादा रिटर्न देने की जरूरत नही हैं। वो बस इंडेक्स को फॉलो कर रहे हैं।Actively managed funds में क्या होता हैं की अगर एक शेयर गिरने लगता हैं तो फंड मैनेजर उसे बेच कर निकल जाते हैं ताकि नुकसान कम हो। अब देखिए ऐसा भी हो सकता हैं की फंड मैनेजर किसी गलत शेयर में पैसे निवेश कर दे, क्योंकि वो भी इंसान हैं। इसलिए active fund में रिस्क भी रहता हैं। वही दूसरी तरफ Index Fund में ये झंझट नहीं हैं। Index fund मैनेजर बस शेयर खरीदेंगे और फिर उसे अपने पास रखेंगे जब तक कोई निवेशक अपने म्यूचुअल फंड को बेचता नही हैं। अक्सर ऐसा देखा गया है की ज्यादातर म्यूचुअल फंड्स इंडेक्स फंड के रिटर्न को हरा नही पाते हैं।
  3. Diversification – देखिए अगर आप किसी इंडेक्स फंड में निवेश करते हैं तो आपका पैसा उस इंडेक्स के सभी शेयर में लग जाता हैं। अब निफ्टी का ही उदाहरण ले लीजिए, निफ्टी में 50 कंपनी हैं, वो भी अलग अलग सेक्टर जैसे IT, Infra, healthcare, Bank इत्यादि। तो आपका पैसा तो अलग अलग सेक्टर के सबसे अच्छे कंपनी में लग गया। इंडेक्स फंड में निवेश करने से आपका पोर्टफोलियो बहुत सही से diversify होता हैं जिससे आपका रिस्क भी बहुत कम हो जाता हैं।
  4. Liquidity – Index fund एक लिक्विड निवेश है मतलब की आप इसे आसानी खरीद और बेच सकते हो। ज्यादा झोल झाल नहीं हैं। आप अगर अपना म्यूचुअल फंड आज बेचोगे तो कुछ ही दिन में पैसा अकाउंट खाते में आ जायेगा।

सही Index Fund कैसे चुने

देखिए इंडेक्स फंड चुनने का सबसे आसान तरीका हैं पहले Index को चुनना। आप अगर Index को देखे तो आपके पास बहुत से विकल्प हैं। Nifty 50, Bank Nifty, Nifty Midcap, Nifty 100, Nifty SmallCap 250 इत्यादि के साथ बहुत सारे विकल्प हैं। आप सभी के रिटर्न को अच्छे से देखे और अपने हिसाब से सबसे अच्छा Index चुन ले। अगर आप एक नौसिखिया हैं तो निफ्टी या सेंसेक्स के साथ जा सकते हैं।

इसके बाद आपको इन Index Funds का expense ratio देखना हैं। मतलब की खर्चे। जिसका expense ratio ज्यादा हैं मतलब उसमे ज्यादा खर्च, जिसका कम उसमे कम खर्च। Expense ratio आपका फंड मैनेजर आपसे फीस की तौर पर लेता हैं।

आप Index fund का पुराना रिकॉर्ड भी देख सकते हैं। ये देखने से आपको अंदाजा होगा की वो इंडेक्स फंड कैसा परफॉर्म किया हैं। और आने वाले समय में कितना रिटर्न दे सकता हैं।

Index fund में कैसे निवेश करे

Index Fund में निवेश करने के लिए आप किसी भी म्यूचुअल फंड investing app का इस्तेमाल कर सकते हैं। Index फंड में निवेश करना बाकी के mutual fund के तरह ही होते हैं। आप अगर search bar में “index fund” search करेंगे तो आपको अलग अलग कंपनियों के Index Fund दिखेंगे।

उदाहरण के लिए SBI का इंडेक्स फंड, Aditya Birla group का या फिर मोतीलाल का। इसके अलावा भी बहुत से कंपनी के index fund होते हैं। आप म्यूचुअल फंड की ही तरह लंपसम या SIP की तरह इसमे निवेश कर सकते हैं।

App के अलावा आप उस कंपनी से directly भी इंडेक्स फंड में निवेश कर सकते हैं। जैसे की अगर आपको ICICI Prudential का कोई index fund में निवेश करना हैं तो आप ICICI के वेबसाइट या app से भी निवेश कर सकते हैं।

Index Fund में कितना टैक्स लगता हैं?

Index  Fund में भी आपको STCG और LTCG tax लगेगा क्योंकि आपका पैसा शेयर मार्केट में ही निवेश हो रहा हैं। STCG 15% हैं और LTCG 10%.

Index Mutual Funds में निवेश में आपका मदद के लिए कुछ टिप्स नीचे दिए हैं

  • आप अपने निवेश की राशि को कम से कम रखे। बस 500 से शुरू करे। अगर आपको दिखाता है की आप सही कर रहे है तो ही आगे बढ़े।
  • अगर आप हर महीने निवेश करेंगे तो और अच्छी बात हैं। इससे आपका निवेश करने का आदत बनेगा और आपको compounding का असर भी दिखेगा। जैसा कि ये सारे म्यूचुअल फंड में liquidity बहुत होती है तो अगर आपको लगता है की कही कुछ गडबड हो रहा है तो आप अपना पैसा निकाल कर आगे बढ़ जाए।
  • आप अपने पोर्टफोलियो को हमेशा सुधारते रहिए। देखिए शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले तो ये सुनिश्चित करना हैं की आपका पैसा पहले दुबे नहीं। तो वो करने के लिए आपको अपना पोर्टफोलियो हमेशा सुधारते रहना चाहिए, जैसे ही लगे कुछ निवेश खराब हो रहा हैं तो उसे सुधार दीजिए।

Index Mutual Funds में निवेश न करने के कारण

देखिए अगर आपकी रिस्क लेने का छमता ज्यादा हैं और आप अच्छे Active Mutual Funds को खोज सकते हैं तब तो आपको Index म्यूचूअल फंड में निवेश नहीं करना चाहिए। ऐसे बहुत से Mutual Funds है जो Index Fund से अच्छा रिटर्न दिए हैं। उदाहरण के लिए: SBI Magnum Mid Cap Direct Plan Growth पिछले एक साल में 18.80% का रिटर्न दिया हैं वही कोई भी Index Fund इतना रिटर्न नहीं दिया हैं।

पर दिक्कत तब आता हैं जब आप एक अच्छे mutual fund को नहीं खोज पाते हैं। आज एक तारिक में 44 Asset Management Companies है जो अपने Funds मैनेज करते हैं। अब इन 44 कॉम्पनियों में से आपको गिने चुने funds को खोजना थोड़ा मुश्किल काम हो जाता हैं।

पर वही दूसरी तरफ अगर आप खोज लेते हैं तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा। पर अगर आपका निर्णय गलत हुआ तो नुकसान भी होगा। आपको दोनों पहलू देखना हैं उसके बाद ही निवेश करना हैं।

अंत में

Index fund एक अच्छा विकल्प है उन लोगों के लिए जो शेयर मार्केट में बिना अपना समय दिए निवेश करना चाहते हैं। इसमें आपका ज्यादा खर्च भी नहीं आता हैं और रिस्क भी कम हैं। महत्वपूर्ण बात ये हैं की अगर आप इंडेक्स फंड में निवेश करने का सोच रहे है तो आप अपना analysis जरूर करे। पैसा आपका है तो आपको थोड़ा तो मेहनत करना पड़ेगा।

One thought on “Index Fund क्या होता हैं? Index Fund Meaning in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index