Inverted Hammer Candlestick Pattern in Hindi

inverted hammer candlestick pattern in hindi

जब भी आप किसी शेयर का टेक्निकल एनालिसिस करते हैं तो आपको कुछ कैंडलेस्टिक पेटर्न्स और चार्ट पेटर्न्स की जरूरत पड़ती है। कैंडलेस्टिक पेटर्न में से एक बहुत महत्वपूर्ण कैंडलेस्टिक पेटर्न है इनवर्टेड हैमर कैंडलेस्टिक पेटर्न।Inverted Hammer Candlestick Pattern एक Bullish Trend Reversal कैंडलेस्टिक पेटर्न है। इसका मतलब यह हुआ कि Inverted Hammer Candlestick बनने के बाद एक अप ट्रेंड देखने को मिलता है।

इस आर्टिकल में हम Inverted Hammer Candlestick Pattern in Hindi के बारे में विस्तार से जानेंगे। साथ ही Inverted Hammer Candlestick Pattern कैसे बनता है? Inverted Hammer Candlestick Pattern की मदद से आप किस तरह से प्रॉफिट कमा सकते हैं और Inverted Hammer Candlestick Pattern का इस्तेमाल करते वक्त किन चीजों का ध्यान रखना है उसके बारे में भी जानेंगे।

Inverted Hammer Candlestick Pattern: तेजी का सूचक

Inverted hammer candlestick pattern एक कैंडल पैटर्न है जिसका इस्तेमाल टेक्निकल एनालिसिस में किया जाता है।  Inverted hammer candlestick एक डाउन ट्रेंड में बनता है जो की आने वाले समय की तेजी को दर्शाता है। दिखने में ये बिल्कुल ही उल्टे हैमर की तरह होता है और इसीलिए इसका नाम Inverted hammer candlestick pattern है।

ज्यादातर लोग इसे शूटिंग स्टार कैंडलेस्टिक पेटर्न के साथ तुलना करते हैं और गलत निर्णय ले लेते हैं। देखिए दोनों में अंतर है। ये दोनों Candles दिखने में एक जैसे हैं लेकिन दोनों में जो मुख्य अंतर वह ये है कि Inverted hammer candlestick हमेशा downtrend में बनेगा और एक Shooting Star Candlestick Pattern Uptrend में बनेगा।

यही अंतर एक Hammer Patten और एक Hanging Man Pattern में भी है।

ये भी पढे: Hammer Candlestick Pattern in Hindi

Inverted Hammer से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • Inverted Hammer Pattern Bullish मार्केट का सूचक होता हैं। (पर जरूरी नहीं की हर बार सही संकेत दे)
  • सिर्फ Downtrend में ही Inverted hammer बनता हैं। अगर uptrend में Inverted hammer दिखा तो वो Shooting Star Pattern हैं। दोनों एक जैसे दिखते हैं इसलिए कन्फ्यूज़ नहीं होना हैं। दोनों का अलग अलग मतलब हैं।
  • Inverted Hammer के रंग से कोई मतलब नहीं हैं। ये लाल और हरा दोनों हो सकता हैं। हरा पैटर्न को Bullish Inverted Hammer बोलते हैं और लाल को Bearish Inverted Hammer बोलते हैं।
  • Inverted Hammer Pattern चार्ट के नीचे की ओर ही बनेगा।
  • किसी भी पैटर्न को Backtesting जरूर करें
  • हमेशा एक चीज पर निर्भर ना रहे है। पैटर्न के साथ साथ indicators (MACD, RSI, Volume इत्यादि) fundamental Analysis, मार्केट के खबर को जरूर ध्यान में रखें।

Inverted Hammer Pattern कैसा दिखता हैं

Inverted Hammer Pattern बिल्कुल Hammer Pattern के विपरीत दिखता है। इसलिए ऐसे Inverted Hammer जिसका मतलब एक उल्टी हुई हैमर हुआ, और तभी इसे inverted hammer बोलते हैं। Inverted Hammer Pattern की मुख्य विशेषताएं नीचे दी गई है:

  • छोटी बॉडी : इस पैटर्न की मुख्य बॉडी बहुत ही छोटी होती है जिससे यह पता चलता है की मार्केट में खरीदने वालों और बेचने वालों की के बीच में घमासान युद्ध चल रहा है । इसे आप ऐसे बोल सकते हैं कि मार्केट को कोई निर्णायक दिशा नहीं मिल पा रही है।
  • लंबी ऊपरी दंडी : कैंडल के ऊपर की डंडी बहुत लंबी होनी चाहिए। आमतौर पर ऐसे बोला जाता है कि वह बॉडी की लंबाई से दोगुनी ज्यादा होती है लेकिन अगर ऊपर वाली दांडी बॉडी की लंबाई से दो या दो से अधिक रहेगी तो ज्यादा बेहतर होगा।
  • कोई निचली दंडी नहीं : इसी तरह से नीचे वाली दंडी न हो या बहुत छोटी होती है। अगर नहीं हैं तो बहुत बढ़िया और अगर हैं भी तो बहुत कम होनी चाहिए।

Inverted Hammer की पहचान कैसे करें?

Inverted Hammer Candlestick Pattern पहचाने के लिए आपको किसी ऐसे शेयर के चार्ट को देखना है जो की एक डाउन ट्रेंड में है। दरअसल बात यह है कि इनवर्टेड हैमर कैंडलेस्टिक पेटर्न हमेशा डाउन ट्रेंड में ही बनता है। आप इसे यूं बोल की Bullish Reversal होने के लिए कोई शेयर गिर रहा होगा तभी वह ऊपर की ओर जाएगा। अब अगर हमें चार्ट के नीचे की और कोई Inverted Hammer दिख जाता है तो आप ये अनुमान लगा सकते हैं की मार्केट में तेजी आने वाली हैं।

यहां पर यह गौर करिएगा कि Inverted Hammer में रंग (लाल या हरा) का कोई महत्व नहीं होता है। पर क्योंकि यह Bullish Reversal कैंडल है तो लाल कैंडल की तुलना में हरा रंग का Candle ज्यादा सही रहेगा। आप इस चीज का भी ध्यान रखिए की कैंडल लाल या हारा बनने से पहले मार्केट नीचे की ओर गिर रहा है और कम से कम 20 या 20 से ज्यादा Candles तक मार्केट में गिरावट ही रही हो।

इस चीज को हमेशा ही ध्यान में रखिए की कोई भी चार्ट पेटर्न हो या कोई भी कैंडलेस्टिक पेटर्न हो या कोई भी इंडिकेटर हो या कोई भी वेबसाइट यूट्यूब वीडियो किसी भी चीज से यह सुनिश्चित नहीं किया जा सकता है कि आने वाला मार्केट कैसा होगा सब लोग बस अनुमान लगाते हैं इसीलिए आप इस चीज को हमेशा ध्यान में रखें की कोई भी पैटर्न यहां पर जो की इनवर्टेड हमर है इस चीज का आश्वासन नहीं दे सकता है कि यहां आने वाला मार्केट आप ट्रेंड ही होगा यह बस एक अनुमान है।

ये भी पढे: Hanging Man Candlestick Pattern in Hindi

Inverted Hammer Pattern कैसे बनता हैं?

हमने यह कई बार पहले भी बताया है कि आप जब भी पैटर्न को बनते हुए देखेंगे तो आपको मार्केट की दिशा समझने में बहुत आसानी होगी। इससे आप मार्केट की मानसिकता समझ सकते हैं जो कि आपको एक सफल ट्रेड लेने में बहुत ज्यादा ही मदद करती है।

अगर आप Inverted Hammer पैटर्न देखते हैं तो इसमें आपको समझ में आएगा कि मार्केट में बिकवाली बहुत हुआ तभी जाकर के ऊपर की डंडी इतनी लंबी हुई। पर खरीदार लोग बहुत ज्यादा हावी रहे जिस कारण से शेयर की कीमत ऊपर जाकर के बंद हुई। अब यहाँ पर चूंकि खरीदार बहुत ज्यादा हावी रहे इसलिए ऐसा अनुमान लगाया जाता हैं की आने वाले समय में Buyers active ही रहेंगे जो मार्केट को ऊपर लेकर जाएंगे।

Inverted Hammer Pattern का इस्तेमाल कैसे करें

आपको इतना तो समझ में आ ही गया होगा कि Inverted Hammer बनने का पीछे का कारण है कि शुरुआती दौर में बिकवाली बहुत ज्यादा है फिर खरीदारों ने शेयर की  कीमत को ऊपर ले जाकर के बंद कर दिया।

देखिए सबसे जरूरी बात यह है कि कोई भी कैंडल तभी काम करता है जब उस कैंडल में वॉल्यूम रहती है। कहने का मतलब यह हुआ कि अगर खरीदारों की संख्या और बेचने वालों की संख्या ज्यादा है तो आप यह अनुमान लगा सकते हैं की मार्केट की कुल बर्ताव ऐसा ही होगा। इसलिए सबसे पहले आपको वॉल्यूम को देखना है। सिर्फ कैंडल बनना ही इस चीज का संकेत नहीं होता है कि हां मार्केट में यहां से रिवर्सल आ सकता है।

अगर आप थोड़ा कम रिस्क लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम अगले दो कैंडल बनने का इंतजार करना ही है। आपने कई जगह पर ऐसा सुना होगा कि जैसे ही कीमत Inverted Hammer कैंडल के पिछली Candle का हाई ब्रेक कर दे तो आप एंट्री ले सकते हैं। यहाँ पर आप Inverted Hammer के नीचे का Stoploss लगाकर trade कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपना target भी set करना होता हैं। ये रणनीति की Back testing करिए उसके बाद ही आप ट्रैड लीजिए। यहाँ पर आपकी रिस्क ज़्यादा होती हैं क्यूंकी मार्केट की पूर्ण confirmation के बिना ही आपने trade लिया हैं। Scalping के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

अगर आप कम रिस्क लेने वाले trader/निवेशक है तो आप एक – दो कैंडल के बनने का इंतजार कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको मार्केट की दिशा को पहचानने में आसानी होगी।

ये भी पढे: Scalping क्या होता हैं? Scalping Meaning in Hindi

अंत में

Hammer Candle की तुलना में Inverted Hammer का इस्तेमाल ज्यादा नहीं होता है पर चुकी यह भी एक महत्वपूर्ण कैंडल पैटर्न है इसीलिए टेक्निकल एनालिसिस में इसका भी इस्तेमाल किया जाता है। उम्मीद करते हैं कि आपको Inverted Hammer पैटर्न के बारे में कुछ जानकारी मिली हो। अगर आपको कहीं भी कुछ भी समझ में ना आए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। और इस चीज का हमेशा ही ध्यान रखिए की कोई भी इंडिकेटर हो, कोई भी पैटर्न हो या कोई भी टिप हो आप बिना पूरी जानकारी के कभी भी ट्रेड ना ले क्योंकि पैसा आपका है जिम्मेदारी आपकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index