Investors के लिए New Year Resolutions 2024 (हिन्दी में)

Investors New Year Resolutions 2024

2024 शुरू हो गया है और हर साल की तरह सभी लोग New Year Resolutions बनाएंगे। कुछ लोग पुरानी आदतों को सुधरेंगे, कुछ नई चीजों को सीखेंगे, कोई जिम जॉइन करेगा, कोई पढ़ाई पर ध्यान लगाएगा पर कोई भी इंसान अपने पैसों से जुड़ी हुई निवेशों को के ऊपर कोई रेजोल्यूशन नहीं बनाएगा। आज की तारीख में बहुत ज्यादा जरूरी है कि हर एक इंसान अपने पैसों को सही से निवेश करें और इसके लिए आप इस नए साल में कुछ Financial New Year Resolutions बना सकते हैं।

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि हर साल बहुत से लोग New Year Resolutions बनाते हैं पर कुछ महीनो के बाद वो उस पर काम नहीं कर पाते हैं। इसीलिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप ऐसे New Year Resolutions बनाए जो कि आप पूरी कर सकें। अब ऐसा इसलिए क्योंकि बात यहां पर पैसों की हो रही है, अगर आपसे कोई भी गलती होता है तो उसके कारण आपको बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है।

इस आर्टिकल में कुछ New Year Resolutions दिए गए हैं जो की शेयर मार्केट निवेश और ट्रेडिंग से संबंधित हैं। आप इन सभी को पढ़कर, समझ कर अपने हिसाब से चीजों को करिए जिससे साल 2024 आपके लिए बहुत ही फायदेमंद बन सके।

Finance New Year Resolutions 2024

अगर आपको नहीं मालूम हो तो यह चीज आप समझ जाइए की निवेश और ट्रेडिंग दोनों अलग-अलग चीज है। स्टॉक मार्केट में निवेश, ट्रेडिंग से बहुत अलग तरह से काम करता है। आप निवेश के लिए क्या New Year Resolutions ले सकते हैं उसके बारे नीचे दिया गया हैं। लेकिन अगर आप trading के लिए New Year Resolutions खोज रहे हैं तो भी ये Investors New Year Resolution आपके लिए काम आ जाएगा।

Investors के लिए New Year Resolutions 2024

हर महीने का एक बजट बनाना जिसमें आपके खर्च, जरूरतें और निवेश इत्यादि हो। आप इसके लिए Budgeting Rule 50:30:20 को पढ़ सकते हैं। इसके साथ ही आप अलग अलग budgeting के लिए अलग अलग apps का इस्तेमाल कर सकते हैं। हर महीने थोड़ा थोड़ा निवेश करने के लिए आप SIP कर सकते हैं।

अपने लिए एक इमरजेंसी फंड और एक Opportunity फंड बनाना। Emergency Fund वैसे पैसे होते हैं जो आपको मुसीबत के समय काम आए और Opportunity Fund वैसे पैसे होते हैं जो आपके पास रहते हैं और जब शेयर मार्केट में कोई एक अच्छा अवसर रहता हैं तो आप उस पैसे को उस समय निवेश करते हैं।

अगर कोई लोन है तो उसको जल्दी से जल्दी खत्म करने के ऊपर काम करना। ये तो आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज होनी चाहिए। और अगर लोन लेने का विचार हैं तो कम से कम वो लोन सिर्फ और सिर्फ बहुत जरूरी चीजों के लिए हो।

जब भी आप निवेश करें तो आपको अपना समय सीमा पता होना चाहिए। मतलब कि आप कितने समय में के लिए वह पैसा शेयर मार्केट में लगा रहे हैं। बिना इस निर्णय के शेयर मार्केट में  निवेश नहीं करना है। Long Term निवेश हो या Short Term निवेश, जब आपको ये पता होता हैं तो आप एक जानकार निर्णय ले सकते हैं।

जब भी आप कोई शेयर खरीदे तो उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। हमेशा ऐसे शेयर को ही खरीदना है जो लंबी रेस का घोड़ा हो। कहने का मतलब यह है कि उन शेयर/कंपनी का Revenue और प्रॉफिट अच्छा होना चाहिए। बस मार्केट में हवा चल रहा है इस कारण से कोई शेयर को नहीं खरीदना है। अगर आप ऐसे निवेश कारेंग तो आप लंबे समय तक मार्केट में टिके रहेंगे।

अपने निवेश पोर्टफोलियो को Diversify करके रखना। इसका मतलब यह हुआ कि आपको सिर्फ एक ही सेक्टर में निवेश नहीं करना हैं। आपको अलग-अलग सेक्टर में निवेश करना हैं। उदाहरण के लिए अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो आप फाइनेंस के स्टॉक में निवेश कर सकते हैं, इंफ्रास्ट्रक्चर के स्टॉक में निवेश कर सकते हैं, IT में निवेश सकते हैं। इस पूरे प्रक्रिया को Portfolio Diversification कहते हैं जिससे आपका रिस्क बहुत कम हो जाता है। अगर आप म्युचुअल फंड मैं निवेश करते हैं तो आप इक्विटी के साथ-साथ डेट और हाइब्रिड म्युचुअल फंड्स में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। Portfolio Diversification के लिए आप सरकारी bonds में भी निवेश कर सकते है।

अपने निवेश को ट्रैक करना, अपने गलतियों को सुधारना, हमेशा अपने पोर्टफोलियो पर नजर रखना और चीजों को एनालाइज करते रहना। मार्केट में होने वाली चीजों पर नजर रखना और भावनाओं में बहकर कभी भी निवेश ना करना। जल्दी से अमीर बनने के लिए टिप्स के पीछे नहीं भागना है और खुद से अपना दिमाग लगाकर निवेश करना हैं।

आप वास्तविक लक्ष्य सेट करिए। आपको ये पता होना चाहिए की आपको अपने निवेश पर कितना रिटर्न कितने दिन में चाहिए। उसके लिए आप अपना रिवॉर्ड और रिस्क दोनों अच्छे से प्लान करिए। सोशल मीडिया के ऊपर मत ध्यान दीजिए, सोशल मीडिया पर ज्यादा तार प्रॉफिट गलत होते हैं जो एडिटिंग का नतीजा है। इसीलिए आप एक वास्तविक लक्ष्य रखिए जो की हासिल किया जा सके। इससे आपके मन के ऊपर ज्यादा दबाव नहीं रहेगा।

अगर आप कर सके तो ऐसे लोगों के साथ संपर्क में रहिए जो मार्केट में रुचि रखते हो। जैसा की आप जानते ही होंगे जैसा माहौल होता हैं वैसा ही इंसान बन जाता हैं। तो अगर आप मार्केट के लोगों से संपर्क में रहेंगे तो आपके पास जानकारी आते रहेगी। आप खुद से भी सारी चीजों के बारे में पढ़ते रहिए।

अंत में

नए साल में बहुत से लोग अलग-अलग तरह के New Year Resolutions  बनाते हैं। और साल के अंत होते-होते तक वह सारा धरा का धारा ही रह जाता है। और अगले साल फिर से नए Resolutions बनाए जाते हैं। हमारी आपसे यही विनती है कि आप एक ही New Year Resolution बनाए, लेकिन आप उस पर काम करिए। जरूरी नहीं है कि आप 10 New Year Resolution बना लेंगे और सब पर काम कर पाए क्योंकि कोई भी नया चीज करने के लिए आपको और ज्यादा मेहनत करना पड़ता है। इसीलिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप सिर्फ एक छोटा सा New Year Resolution बनाए जिस पर आप काम कर सकते हैं और आप देखेंगे कि साल के अंत तक आपको उसे चीज से फायदा हो ही जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *