Moving Average क्या होता हैं? SMA और EMA क्या होता हैं?

Moving Average Meaning in Hindi

शेयर मार्केट में Technical Analysis करते वक्त आपको बहुत से indicators मिलते हैं। उसी में से एक indicator हैं Moving Average। अगर आप चार्ट में indicators को देखेंगे तो आपको Simple Moving Average (SMA), Daily Moving Average (DMA), Exponential Moving Average (EMA), Adaptive Moving Average (AMA), Weighted Moving Average (WMA) और इसके अलग अलग versions मिलेंगे। Technical Analysis करते वक्त traders ज्यादातर DMA, SMA और EMA का इस्तेमाल करते हैं। देखिए चार्ट analysis करते वक्त indicators की अहमियत तो हैं। पर मार्केट में इतने सारे indicators हैं की आपको ये सारे सीखने में थोड़ा समय लगेगा।

Moving Average के ही इतने सारे indicators हैं की आप confuse हो सकते हैं। देखिए इन सभी indicators को समझने से पहले जो इन indicators की निव “Average” उसको समझना होगा। इस आर्टिकल में Moving Average क्या होता हैं? SMA क्या हैं? DMA Meaning in Hindi, EMA को कैसे use करे? इत्यादि जैसी Moving Average से संबंधित जानकारी दी गई हैं।

Moving Average क्या होता हैं?

Moving Average एक indicator हैं जिसका इस्तेमाल traders और निवेशक स्टॉक के Technical Analysis के लिए करते हैं। इसमे स्टॉक price की Closing Price का average लिया जाता हैं। आप इस data “Closing Price” को बदल भी सकते हैं पर आम तौर पर इसी का इस्तेमाल होता हैं।

जिस तरह से Average काम करता हैं ठीक उसी तरह से इसका भी बर्ताव हैं। उदाहरण के लिए- मान लेते हैं कोई स्टॉक हैं जिसकी Closing Price कुछ इस प्रकार दी गई हैं। और हम इसका 5 DMA का मतलब समझेंगे।

पहला दिन100
दूसरा दिन110
तीसरा दिन90
चौथा दिन85
पंचवा दिन115
छटवे दिन125

अब अगर आप इसका पाँचेव दिन Average निकलेंगे तो वो (100+110+90+85+115)/5 = 100 आएगा। ये तो एक दिन (पाँचेव) का Average हुआ। इसी तरह जब आप छटवे दिन average price निकालेंगे तो वो (110+90+85+115+125)/5 = 105 आएगा।

इसी तरह जब आप हर दिन पिछले 5 दिन का average Price निकलेंगे तो आपको कुछ कीमतें मिलेंगे। इसी कीमतों को जोड़कर जो लाइन बनती हैं वही उसकी Moving Average होती हैं। आप नीचे Nifty 50 का 5 DMA देख सकते हैं

Moving Average क्या होता हैं?

ऊपर Nifty 50 का चार्ट जिसमे SMA 5 indicator लगाया हुआ हैं। साथ ही आप Nifty के 3.11.2023 से 09.11.2023 का Closing Price भी दिया हुआ हैं। अगर आप इन का 09.11.2023 Moving Average निकलेंगे तो पाएंगे की वो SMA के अंतिम मूल्य जो की 19377 आएगा। इसी तरह हर दिन का Average निकाला जाता हैं और चार्ट में उसे दिखाया जाता हैं। आज की तारिक में ये सारी चीजे online हैं इसलिए आपको इतना हिसाब करने की जरूरत नहीं हैं।

One thought on “Moving Average क्या होता हैं? SMA और EMA क्या होता हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *