Online PF Withdraw कैसे करे? EPF का पैसा कैसे निकाले?

PF min

अगर आप भी अपना PF Withdraw करना चाहते है और नहीं जानते है की घर बैठे पैसा कैसे निकाले तो ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आप अपना पैसा कुछ ही मिनटों में निकाल पाएंगे। EPF का पैसा निकालने के लिए आपके अन्य कारण हो सकते हैं। जैसे की इलाज का खर्च, शादी, घर का लोन, रिटाइअर्मन्ट, बच्चों की पढ़ाई। अब इन सब के अलग अलग नियम है जो की आप PF withdraw करने से पहले चेक कर लीजिए।

अनलाइन आवेदन आप Claim Form 31, 19 और 10c & 10d के जरिए कर सकते हैं। जैसा की पहले भी बात हुई है इन form का अलग अलग नियम हैं जो की आप नीचे पढ़ सकते है:

  • Form 19 – इस form के जरिए आप अपने नौकरी छोरने के बाद या retirement पर अपना pf withdraw कर सकते हैं।
  • Form 31 – इस form के जरिए आप EPF Advance निकाल सकते हैं। ये पैसा निकालने के मुख्य कारण घर खरीदी, बच्चों की पढ़ाई, शादी, इलाज, लोन की भरपाई, इत्यादि। आप पूरी जानकारी इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।
  • Form 10c & 10d – इन forms के जरिए अपना retirement का पैसा निकाल सकते हैं। 10c से आप पेंशन withdraw कर सकते हैं और 10d से आप अपना पेंशन claim कर सकते हैं। दोनों ही forms मे थोड़ा सा difference हैं।

Online EPF Withdraw करने के लिए जरूरी documents:

PF withdraw करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज लगेंगे जो आपके अनलाइन आवेदन करने मे मदद करेंगे। इन documents की लिस्ट नीचे दी गई हैं:

  • आधार कार्ड
  • पान कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक या चेकबुक की कॉपी
  • आधार कार्ड से linked नंबर
  • Form 15G (अगर आपकी निकासी राशि पर टैक्स लग रहा हैं तो)

PF Withdraw करने का step by step प्रोसेस:

पिछले कुछ समय से PF का पैसा निकालना बहुत आसान हो गया हैं। आप घर बैठे ही अपना पैसा अनलाइन निकाल सकते हैं। बस आपका UAN नंबर activate होना चाहिए अनलाइन अप्लाइ करने के लिए।

EPF Online Withdraw कैसे करे
EPF Online Withdraw कैसे करे

कुछ बुनियादी चीजे जैसे की आधार कार्ड और PAN कार्ड link होना चाहिए और आधार से मोबाईल नंबर भी लिंक होना चाहिए। नीचे आप स्टेप by स्टेप process देख सकते हैं:

  • Step 1– आप EPFO की वेबसाईट पर जाए और अपना UAN नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर ले।
  • Step 2– लॉगिन करने पर जो पेज खुलेगा उस पेज में ऊपर में ही “Online Services” मे से ड्रॉप दोन में “Claim (Form-31,19,10c&10d) चुन ले।
  • Step 3– अगले पेज में आपको पर्सनल डिटेल्स जैसे की नाम, जन्मदिन, पिता का नाम, KYC details और आप जिस कंपनी में काम करते है (या थे) उसकी details दिखेगी। आप इसी पेज में अपना बैंक अकाउंट verify करे क्यूंकी उसके बिना आप आगे नहीं बढ़ पाएंगे। Bank Account Number के सामने वाले बक्से में अपना बैंक अकाउंट नंबर डाल दे जो आपके UAN नंबर से लिंक हैं। आपको उसके बाद एक Certificate ऑफ Undertaking आएगा जिसमे लिखा हुआ है की आपने अपना अकाउंट देख कर ही भर हैं। आप Terms & Conditions को पढ़ ले और Yes पर क्लिक करे।
  • Step 4– उसके बाद आप नीचे क्लैम करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। आपको बस “Proceed for online claim” पर क्लिक करना हैं।
  • Step 5– अगेल पेज पर आपको किस लिए पैसा निकालना है वो ड्रॉप down से चुन न हैं। अगर आप अड्वान्स निकालना चाहते है तो Form 31 चुने। अगर आप पेंशन का पैसा निकालना चाहते है तो Form 10c चुने और अगर आप अपना पूरा pf withdraw करना चाहते है तो form 19 चुने।
  • Step 6– नीचे आपको अपना पता और बैंक अकाउंट खाता का पासबुक या चेकबुक की कॉपी अपलोड करनी हैं। आप अपनी scanned कॉपी को अच्छे से देख ले क्यूंकी अगर फोटो साफ नहीं होगी तो आपका application रिजेक्ट हो जाएगा।
  • Step 7 (optional)- अगर आपका टैक्स लगेगा तो आपको Form 15 G भी अपलोड करना हैं। ऐसा करने से आपका tds नहीं कटेगा।
  • Step 8– आब आप नीचे चेक बॉक्स मे टिक मार कर अपना claim final सबमिट कर सकते हैं।
  • Step 9– आपको अपना आधार नंबर डालना होगा। उसके बाद आप OTP मँगवाकर OTP से verification कर ले। ये आधार verification है जिसका मतलब ये हैं की आप ही ने अपने क्लैम को जमा किया हैं।
  • Step 10– फाइनल सबमिट कर दे और acknowledgement की एक कॉपी save कर ले।

EPF Withdraw Application को कैसे ट्रैक करे?

अगर आप अनलाइन claim कर चुके है और जानना चाहते है की आपका claim का स्टैटस क्या है तो आप epfo की वेबसाईट पर लॉगिन कर ले। लॉगिन करने के बाद ऊपर में ही “Online Services” के drop down में से आप “Track Claim Status” पर क्लिक कर के देख सकते हैं। आप अपना status PF के पासबुक मे जाकर भी देख सकते हैं। वहा पर आपको detailed में सारी चीजे मिल जैसे की claim की राशि और दिन तारिक।

PF Withdraw का पैसा कितने दिनों में आ जाता हैं?

 आपका pf withdraw करने के बाद आपका पैसा आपके कहते में आने तक 10-15 दिन लग सकता हैं। अब ये पैसा आने में बहुत से कारणों पर निर्भर करता है जैसे की आपका claim कौन सा हैं। कितनों रुपया क्लैम है, डॉक्युमेंट्स सब सही है की नहीं हैं। इसलिए अगर आपका पैसा आने मे अगर थोड़ा लेट होतो परेशान न हो। आप अपना claim status ट्रैक करे और अगर जरूरत पड़े तो epfo ऑफिस में एक बार बात कर ले। ज्यादातर मामले में पैसा 15 दिनों में आ जाता हैं।

अंतिम विचार

उम्मीद इस आर्टिकल से आप अपना पैसा आसानी से निकाल पाएंगे। EPFO की सेवाएं बहुत ही सरल हो गई है। अगर फिर भी आपको अपना पैसा निकालने में परेशानी हो रही है तो हमे कमेन्ट करके बताए। हम कोसिस करेंगे की आपकी परेशानी दूर कर सके। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index