PPF में हर साल 1.5 लाख डालने से maturity कितना होगा

PPF में निवेश करना सही है या गलत है

जब बात पैसा निवेश करने की आती हैं तो PPF (Public Provident Fund) बहुत ही लोकप्रिय हैं। PPF बहुत से सुविधाए देता है जैसे की safety, टैक्स में छूट और अच्छे interest rates। PPF एक long term निवेश है जो की retirement प्लैनिंग या फिर किसी जरूरी event के लिए आप इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसा की आप जानते ही होंगे, आप PPF में सालाना 1.5 लाख रुपया जमा कर सकते हैं। क्या आपने कभी सोचा हैं की अगर आप हर साल अपने PPF account में 1.5  लाख रुपया जमा करते हैं तो वो पैसा maturity के टाइम कितना होगा? इस आर्टिकल में उसी के बारे में बताया गया हैं?

PPF Account– PPF अकाउंट भारत सरकार द्वारा regulated एक fixed income product हैं। इसका मकसद लोगों को long-term investment के लिए प्रेरित करना हैं। PPF account में 15 साल का maturity टाइम होता हैं। आप 500 रुपया से 1.5 लाख रुपया सालाना इसमे निवेश कर सकते हैं। FY 23-24 में PPF अकाउंट में मिलने वाला ब्याज दर 7.1% हैं। एक अक्सर ऊपर नीचे होते रहता है। पिछले दस साल में PPF में मिलने वाला ब्याज 8.8 से 7.1 के बीच मे रहा हैं। PPF अकाउंट में हर अकाउंट की तरह Compound Interest मिलता हैं। सबसे अच्छी बात PPF निवेश की ये है की आपको Section 80C के तहत इंकम टैक्स में रीबैट मिल जाता हैं।

Maturity का हिसाब:

मान लीजिए आपने हर साल 1.5 लाख रुपया निवेश किया। Rate of Interest 7.1% लेकर चलेंगे क्युकी अभी वही चल रहा हैं। अब आपके PPF का maturity का गणित कुछ इस प्रकार से होगा:

पहला साल: निवेश – 1.5 lakhs,  ब्याज (7.1%) – 10,650 कुल राशि – 160650

दूसरा साल : 2: निवेश – 1.5 lakhs + 160650,  ब्याज (7.1 %) – 22056 कुल राशि – 332706

आप इसी तरह का pattern देख कर पूरी हिसाब लगा सकते हैं (या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करके Groww का calculator इस्तेमाल कर सकते हैं)। 15 साल खतम होने के बाद आपके पास 40,68,209 रुपया होगा। इसमे आपका निवेश किया हुआ राशि 22,50,000 रुपया है और ब्याज का राशि 18,18,209 रुपया हैं। इस राशि में कम ज्यादा हो सकता हैं क्युकी हम ने 7.1% ब्याज दर माना हैं जो की आने वाले समय में कम ज्यादा भी हो सकता हैं। इसके अलावा आप कौन सी तारिक को निवेश कर रहे है उसके कारण भी maturity राशि में फर्क आ सकता हैं क्युकी ब्याज compound interest पर निकलता हैं।

ये भी पढ़े: Blue Chip फंड क्या है? क्या blue Chip में निवेश करना अच्छा हैं?

Inflation की मार

PPF Account Maturity Amount

अक्सर लोग निवेश करते समय सिर्फ और सिर्फ अंतिम राशि देखते है की फलाना साल में फलाना राशि मिलेगा। ऐसे निवेश नहीं होता हैं। आपको inflation भी लेकर चलना हैं। भारत की retail inflation अभी 5.4% है। तो आपका 40,68,209 पैसा 15 साल के बाद 18,48,392 रुपया (आज के समय में value/औकात) हो जाएगा। मतलब आपका PPF का ब्याज को Inflation ले जाएगा। पर जरूरी बात ये है की अगर PPF में निवेश न करके savings खाते में पैसा रहने दे तो आपका पैसा तो और कम हो जाएगा।

PPF में निवेश करना बुरी चीज नहीं हैं। Inflation हर निवेश के ऊपर लगता हैं। अब ये निवेशक के ऊपर निर्भर करता है की वो कितना risk ले सकता हैं। अगर वो रिस्क लेकर mutual funds में निवेश करता है तो ये उस निवेशक का निर्णय है। निवेश जो भी हो आपको चीजे पता होनी चाहिए।

PPF में निवेश के फायदे:

हर साल PPF में 1.5 लाख रुपया निवेश करने के फायदे नीचे दिए गए:

  • टैक्स में छुट: Income Tax Act के तहत आप Section 80C में income deductions claim कर सकते हैं।
  • अच्छे रिटर्न्स: PPF एक fixed income instrument हैं, मतलब चाहे market ऊपर से नीचे हो जाए आपको आपका पैसा मिलेगा ही। FY 23-24 में 7.1% ब्याज दर हैं जो की बहुत कम FD मे मिलता हैं।
  • Risk फ्री: PPF सरकार के द्वारा regulate किया जाता है इसलिए इसमे रिस्क बिल्कुल नहीं हैं। एकदम safe निवेश है जो अपने पैसे को सुरक्षित रखना चाहते है और उसपर रिटर्न भी कमाना चाहते हैं।
  • Long-Term निवेश: PPF में निवेश करने से आप अपने भविष्य के महत्वपूर्ण चीजों को लिए पैसा अभी से रख सकते हैं। अब ऐसा इसलिए क्युकी PPF में लॉक-इन period होता है जिसका मतलब आप अपना पैसा निकाल नहीं पाएंगे।
  • Lock-In Period: अब ये PPF का फायदा भी है और नुकसान भी। क्युकी आप अपना पैसा शुरू के 5 सालों के लिए निकाल ही नहीं पाएंगे तो वो एक तरह से फायदा भी है और नुकसान भी। फायदा ये है की आपका पैसा side रहेगा और नुकसान ये है की अगर बहुत ज्यादा emergency पड़ गया तो थोड़ा दिक्कत होगा। 6th year से आप अपना 50% पैसा निकाल पाएंगे जिसके अलग terms and conditions हैं।

ये भी पढ़े: Zerodha Account Open कैसे करे- जानिए पूरा प्रोसेस

अंत में:

PPF में निवेश करना एक समझदारी का बात हैं। आप अपना गणित कर ले की आपका 1.5 लाख रुपया 15 साल बाद कितना होगा। और क्या उतने पैसे से आपका उस time काम हो जाएगा। निवेश एक सोची समझी हुई चाल हैं, ऐसा नहीं है की आप आँख बंद करके कही भी निवेश कर दे। PPF के फायदे जैसे risk free निवेश, भारत सरकार की backing, अच्छे ब्याज दर, ये सब PPF को एक मजबूत और लोकप्रिय निवेश बनाते हैं।

One thought on “PPF में हर साल 1.5 लाख डालने से maturity कितना होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index