Ram Mandir Pran Pratishtha: किन कंपनियों को फायदा

ram mandir pran pratishtha

साल 2024 शेयर मार्केट के लिए काफी अच्छा जा रहा है। 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हैं जो कि अपने आप में ही एक त्योहार से कम नहीं है। देखिए राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा और जो हमारी आस्था है वह अपनी जगह है पर राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से हमारी अर्थव्यवस्था पर भी काफी ज्यादा प्रभाव रहेगा। जैसा कि आप जानते हैं कि शेयर मार्केट 22 जनवरी के दिन बंद है पर जैसे ही मार्केट खुलेगा तो बहुत सारी कंपनियों को राम मंदिर के कारण फायदा होने वाला है।

पिछले कुछ दिनों में मार्केट के बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जिन्होंने 50-60 परसेंट से ज्यादा रिटर्न दिए है और यह बस शुरुआत है। इस आर्टिकल में हम यह समझने की कोशिश करेंगे की राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से कौन-कौन से ऐसे सेक्टर हैं जो एक लंबी रेस का घोड़ा बन सकते हैं और जिसमें आप पैसा निवेश करके एक अच्छा सा अच्छा सा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

Railway Stocks और कंपनी

राम मंदिर के खुलते ही देश के अलग-अलग जगह से भक्तजन राम लला के दर्शन करने के लिए आयेंगे। अब अयोध्या जाने के लिए आपको रेल का सहारा तो लेना ही पड़ेगा चाहे आप देश के किसी भी कोने से आए। आपने पिछले कुछ दिनों में देखा ही होगा कि IRCTC और रेल विकास निगम लिमिटेड की कीमतें में कितनी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है।

इसके साथ ही रेलवे सेक्टर से जुड़ी हुई बहुत सी ऐसी स्टॉक्स हैं जो राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से अच्छा खासा बिजनेस करने वाली है। और जाहिर सी बात है कि मंदिर हमेशा रहेगा तो धीरे-धीरे रेलवे अपना कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए और ज्यादा प्रोजेक्ट्स लाकर और ज्यादा पैसा निवेश करेगा।

अब जैसा की भक्तों के भीड़ रहेगी तो रेलवे को इसका फायदा होगा क्योंकि वह ज्यादा कमाई कर पाएंगे। जाहिर सी बात है कि और भी बहुत सारी चीज हैं पर एक बुनियादी चीज यह है कि रेलवे को फायदा होने वाला है। यही जो रेलवे को फायदा होगा इसी कारण से रेलवे के स्टॉक और कंपनियां एक लंबी रेस के घोड़ा बन सकते हैं। और जैसा कि आप जान रहे हैं कि रेलवे अभी सरकार के हाथों में है तो आप उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाले समय में एक अच्छा खासा प्रॉफिट इस सेक्टर में हो सकता है।

Airlines कंपनी

एयरलाइन कंपनी को भी Ram Mandir Pran Pratishtha से बहुत फायदा होने वाला है। जाहिर सी बात है इसके पीछे का कोई रॉकेट साइंस है नहीं। लोग अयोध्या  जाएंगे तो वह रोड से जाएंगे या ट्रेन से जाएंगे या एयरलाइन से जाएंगे। जिनके पास एयरलाइन या प्लेन से उड़ने की क्षमता है वह प्लेन से जाएंगे तो एयरलाइन कंपनी का बिजनस बढ़ेगा ही।

Airlines में SpiceJet, IRCTC, Indigo और अन्य कंपनी है। इसके अलावा भी आप Transportation से जुड़ी हुई छोटी कंपनी को देख सकते हैं।

Infrastructure सेक्टर और कंपनी

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के कारण इंफ्रास्ट्रक्चर के ऊपर बहुत ज्यादा काम होने वाला है। जाहिर सी बात है कि मंदिर के आसपास की जो जगह है उसके ऊपर काम होगा, ट्रांसपोर्टेशन के ऊपर काम होगा, होटल बनेंगे, दुकान बनेंगे, कंपनी का निर्माण होगा इत्यादि। एक तरह से आप इसे ऐसे मान सकते हैं कि इंफ्रास्ट्रक्चर के ऊपर अभी पैसा खर्च होने वाला है। और जाहिर सी बात है जो पैसा खर्च होगा तो किसी न किसी कंपनी को प्रॉफिट होगा और वह प्रॉफिट कहीं ना कहीं शेयर प्राइस पर दिखाई देगा।

Infrastructure के कंपनी के कुछ उदाहरण हैं – L&T, ACC और अन्य Cement फैक्ट्री, स्टील बनाने वाली कंपनी, रोड बनाने वाली कंपनी इत्यादि।

Hospitality और Hotel Stocks

होटल का भी अच्छा बिजनस होने वाला हैं क्यूंकी जब लोग बाहर से जाएंगे तो उनके रहने के लिए अच्छे hotels का होना जरूरी हैं। साथ ही OYO जैसी कंपनी भी इसमे अच्छा बिजनस कर सकती हैं। होटल के साथ Restaurants भी अच्छा बिजनस करेंगे। आने वाले समय में राम मंदिर में भक्तों की संख्या बढ़ेगी ही तो ये सेक्टर भी एक लंबी रेस का घोडा बन सकता हैं।

इस सेक्टर के कुछ स्टॉक हैं –  Taj, Apollo Sindoori Hotels, Praveg Ltd, Indian Hotels Company Ltd, Genesys International.

Tourism Sector

राम मंदिर के कारण देश विदेश से लोग अयोध्या आएंगे। और ऐसे में Tourism कंपनी जैसे की Ease My Trip को फायदा हो सकता हैं। जैसा की आप जानते ही है की लक्षद्वीप और मालदीव के कारण tourism को लेकर काफी ज्यादा बातें हो रही है।

ऐसे में बिजनस के नजरिए से देखे तो इन कंपनी के ऊपर निवेश करने से आपका फायदा होने की संभावना बढ़ जाती हैं। Tourism के साथ ही एक छोटा स सेक्टर handicrafts और souvenir का भी हैं। आप खुद भी इस चीज को देखे होंगे की कोई भी इंसान कही घूमने जाता हैं तो कुछ ना कुछ souvenir जरूर खरीदता हैं। मंदिर से जुड़ी हुई सामग्री बनाने वाली कंपनी भी इस दौरान अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं।

अंत में

Ram Mandir Pran Pratishtha के कारण शेयर मार्केट अगले कुछ समय तक बहुत ही अच्छा करने वाली हैं। साथ ही अभी फरवरी महीने में बजट आने वाला हैं। अगर आप अच्छे से निवेश करें तो इन कुछ दिनों में आपका अच्छा प्रॉफ़िट हो सकता हैं।

एक जरूरी बात ये हैं की ऊपर दिए गए स्टॉक के नाम बस उदाहरण के लिए ही दिए गए हैं। आप बिना अपनी रिसर्च के निवेश ना करें। पूरी जानकारी के साथ ही निवेश करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index