RBI UDGAM Portal से खोजे Unclaimed Deposits हिन्दी में

udgam min

भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ दिन पहले ही RBI UDGAM पोर्टल की शुरुआत की हैं। इस पोर्टल के जरिए आम इंसान बैंक में जमा वैसे पैसे जिनपर किसी ने दावा न किया हो उसे खोज पायेंगे। अगर आपके पूर्वज, दादा दादी, नाना नानी किसी ने बैंक में पैसा जमा किए हो और उसके बारे में आपको जानकारी नही हैं तो आप RBI के इस नए सुविधा के जरिए उसे पता लगा सकते हैं। इस लेख में RBI UDGAM portal से जुड़ी सारी जरूरी जानकारी के बारे में बताया गया हैं।

RBI UDGAM PORTAL क्या हैं?

भारतीय रिजर्व बैंक की UDGAM portal एक ऑनलाइन platform हैं जो आम लोगों के लिए बनाई गई हैं। UDGAM का मतलब हैं – Unclaimed Deposits, Gateway to Access inforMation। इसका मतलब है की UDGAM वैसे पैसे की जानकारी प्राप्त करने वाला तरीका जिस पर किसी ने अपना दावा न किया हो। इस पोर्टल के जरिए आप किसी भी बैंक की जानकारी को आसानी से देख पायेंगे।

इस UDGAM पोर्टल के जरिए RBI ने financial पारदर्शिता और जागरूकता के तरफ और एक कदम बढ़ाया हैं। ये पोर्टल न केवल पैसों को अपने सही हकदार के पास पहुंचाने में मदद करेगा बल्कि बैंक का भी काम आसान करेगा।

UDGAM पोर्टल के लॉन्च होने का कारण?

आसान भाषा में समझाया जाए तो ये जो बिना दावे वाले पैसे है उसे सारे बैंक RBI को भेज देता हैं। RBI उसे अपने Depositor’s Education and Awareness Fund (DEAF) में रखता हैं। अब ये पैसा RBI के पास पड़ा रहता है और इंटरेस्ट बनते रहता हैं। फरवरी 2023 तक अभी तक सारे बैंक ने लगभग 35000 करोड़ रुपया RBI को भेजा है जिसपर किसी ने दावा नही किया हैं या फिर उन्हे आप UNCLAIMED DEPOSITS भी कह सकते हैं। RBI चाहता है की ये जो पैसे है उसे उनके मालिक तक पहुचाय जाए। इसलिए RBI ने UDGAM portal को लॉन्च किया हैं।

ये तो हो गया एक RBI के नजर से कारण। एक और कारण जो बहुत ज्यादा मतलब का ही इस पोर्टल के आ जाने के बाद से आम लोगों को बैंक के चक्कर नही लगाने पड़ेंगे। पहले क्या होता था कि अगर आपको मालूम है की आपका कुछ ऐसा पैसा है तो आपको बैंक की वेबसाइट पर जाकर ये सब देखना पड़ता था, जो बहुत से लोगों के लिए परेशानी की बात थी। Udgam portal के आने से वो परेशानी हल हो गई हैं।

Unclaimed Deposits होता क्या हैं और कैसे कोई खाता उस श्रेणी में जाता हैं?

UDGAM portal तो या गया हैं पर उसे इस्तेमाल करने से पहले ये जानना भी जरूरी हैं की आपका या आपके पूर्वजों का पैसा Unclaimed Deposit है भी की नहीं? देखिए बैंक में बहुत तरह के खाते होते हैं। ज्यादतार लोग savings account, current account, fixed deposit aur recurring deposit को ही इस्तेमाल करते हैं।

अब इसमें से अगर आपका savings और current account हैं तो वो 2 साल में बंद हो जाता हैं (जिसे बैंक वाले dormant ya inoperative कहते हैं) अगर उसमे उस 2 साल में कुछ भी transaction ya लेन देन न हुआ तो। उसी तरह कोई भी fixed deposit और recurring deposit भी 2 साल में बंद या dormant ya inoperative हो जाता हैं अगर उसके maturity के बाद आप उसे चालू नही रखते हैं या फिर उसका निकासी नहीं करते है या renew नहीं करते हैं।

अब अगर आपका अकाउंट बंद है, inoperative हैं, dormant हैं तो वो 10 साल के बाद Unclaimed Deposits के रूप में गिना जाता हैं और बैंक उनको RBI को भेज देता हैं। ऐसा नहीं है की ये पैसा आपको नहीं मिलेगा। ये Unclaimed Deposit होने के बहुत से कारण हो सकते हैं:

  • अगर अचानक से किसी की मृत्यु हो चुकी हैं तो ऐसे में अगर घर वालों को मालूम ही नहीं होगा की कहा पर कितना पैसा हैं तो वो UDGAM पोर्टल की मदद से पता कर सकते हैं।
  • अक्सर ऐसा देखा गया है की बुजुर्ग लोग अपना पैसा किसी बैंक में रख कर भूल जाते हैं वैसे में आप UDGAM portal का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपने पता लगा लिया की आपके कुछ Unclaimed deposits फलाना फलाना बैंक में हैं। RBI की UDGAM पोर्टल बस उसे आपको दिखा पाएगी, आप उसे निकाल नहीं पाएंगे। अगर आपको पैसे निकालने है तो आपको उस बैंक में जाकर अपना पहचान करना होगा फिर उसके बाद ही पैसे मिलेगा।

UDGAM PORTAL में कौन कौन से बैंक मौजूद हैं?

आज के तारिक में आप UDGAM PORTAL का इस्तेमाल करके 7 बैंक के पास जो आपकी Unclaimed Deposits हैं उसे खोज सकते हैं। इन 7 बैंक के नाम हैं – SBI, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड, साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड, DBS बैंक इंडिया लिमिटेड और सिटीबैंक।

UDGAM PORTAL से क्या फायदा हैं?

  • आसानी से अपने unclaimed deposit की खोज कर पाना।
  • समय की बचत, अगर आपके पूर्वज के बहुत से बैंक में खाते थे तो आपको हर बैंक की वेबसाइट में जाने की जरुरत नही पड़ेगी। आप एक ही जगह पर सारी चीजों को देख पाएंगे।
  • चूंकि आप खुद ही सारी चीजें खोज रहे है तो आपको कोई गलत जानकारी नही दे पायेंगे। इससे एक ट्रांसपेरेंट सिस्टम का विकाश हो रहा है जो आम लोगों के लिए बहुत अच्छी बात हैं।
  • आप कही भी बैठ कर अपना जानकारी खोज पाएंगे जो की बहुत ही सरल वेबसाईट के कारण ही संभव हुआ हैं।

RBI UDGAM Portal link

UDGAM portal में login कैसे करे?

RBI UDGAM PORTAL में लॉगिन करने का step by step प्रोसेस नीचे बताया गया है:

  1. लॉगिन करने से पहले आपको UDGAM पोर्टल में रेजिस्ट्रैशन करना होगा। आप इसपर क्लिक करके RBI UDGAM पोर्टल पर जा सकते हैं।
  2. इस step में आप Register पर क्लिक करिए। ये एक नए पेज को खोलेगा जिसमे आप अपना मोबाईल नंबर, नाम, पासवर्ड (सेट कर लीजिएगा) और captcha डाल दीजिएगा।
  3. अगले पेज में आपको OTP भरने आएगा। आप OTP डालकर अपना रेजिस्ट्रैशन पूरा कर लीजिए।
  4. इस step में आपको अब लॉगिन करना होगा। आप लॉगिन करने के लिए अपना मोबाईल नंबर और पासवर्ड डालिए। एक OTP डालने आएगा उसके बाद आप Unclaimed Deposits खोज सकते हैं।

UDGAM portal के लिए जरूरी documents क्या हैं?

UDGAM पोर्टल में कुछ भी खोजना बहुत आसान हैं। अगर आपके पास कुछ जरूरी कागज हैं तो वो प्रक्रिया और भी सरल हो जाती हैं। RBI UDGAM पोर्टल के लिए कुछ जरूरी कागजात हैं:

RBI UDGAM Portal link

  • PAN कार्ड
  • Driving License
  • Voter ID कार्ड
  • Passport
  • जन्म की तारिक
  • खाता धारक का नाम (ये अनिवार्य हैं)
  • घर का पता और राज्य का नाम

किसी कंपनी/संस्था के लिए जरूरी चीजे हैं: PAN कार्ड, CIN, कंपनी की स्थापना की तारिक, मालिक का नाम।

RBI UDGAM Portal link

क्या करे अगर आपका बैंक UDGAM में नहीं हैं?

RBI का UDGAM पोर्टल अभी शुरुआती चरण में है इसलिए अभी सिर्फ 7 बैंक में ही आप Unclaimed Deposits खोज सकते हैं। हालांकि RBI ने अपने press रिलीज में ये बात बताई है की 15 October तक और भी बैंक जोड़े जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index