RIL Q3FY24 Results – रिलायंस कंपनी ने जारी किए अपने तिमाही नतीजे

Reliance Jio Q3 Results

स्टॉक मार्केट के लिए पिछला हफ्ता काफी बुरा रहा। एचडीएफसी बैंक के खराब प्रदर्शन के कारण मार्केट में एक मंदी का माहौल बना हुआ था। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपना दिसंबर तिमाही का रिजल्ट जारी किया है। और जैसा कि आप देख सकते हैं कि शेयर पिछले दो दिनों में डेढ़ परसेंट से भी ज्यादा टूट चुका है। अब इसके पीछे RIL का Q3FY24 रिजल्ट एक कारण हो सकता है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का क्वार्टर 3 का रिजल्ट कैसा रहा और शेयर की कीमत पर इसका क्या प्रभाव पड़ रहा है?

Reliance Industries Q3 Results

रिलायंस कंपनी की दिसंबर क्वार्टर में नेट प्रॉफिट 10.9% बढ़कर 19,641 करोड़ रुपए हो गई है। पिछले साल यह 17,706 करोड़ था जो की 1935 करोड रुपए कम था।  कंपनी के दिसंबर क्वार्टर की ग्रॉस रेवेन्यू 2,48,160 करोड रुपए हैं जो की पिछले साल की तुलना में 3.2% ज्यादा है। पिछले साल कंपनी की ग्रॉस रिवेन्यू 240532 करोड़ थी। RIL की EBIDTA 16.7% से बढ़कर 44678 करोड़ रुपये हो गई हैं।

ये जो आकड़े दिए गए हैं इसमे Reliance की सारी कंपनी की हिसाब हैं। Reliance Industries के मुख्य कंपनी हैं –

  1. JIO PLATFORMS LIMITED
  2. RELIANCE RETAIL VENTURES LIMITED
  3. OIL TO CHEMICAL
  4. OIL AND GAS (EXPLORATION & PRODUCTION) SEGMENT
  5. MEDIA BUSINESS

इस रिपोर्ट में आगे बढ़ने से पहले अक्सर लोगों के मन में ये सवाल रहता हैं की आखिर ये Financial Data कहा से आता हैं। आपको ये बात दे की कंपनी खुद ही इसे जारी करती हैं। ऐसा हर एक लिस्टिड कंपनी को करना पड़ता हैं। आप नीचे दिए गए links से Reliance Industries Q3 Results देख सकते हैं:

रिलायंस रीटेल – रिलायंस तेल और गैस ने मारी बाजी

ग्रोथ के मामले में Reliance Retail और Reliance Oil and Gas ने सबसे ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया हैं। तेल और गैस ने पिछले साल 4474 करोड़ का बिजनस किया था जो की इस साल 6719 करोड़ का हैं। ये तकरीबन 50% का ग्रोथ हैं।

ठीक इसी तरह रिलायंस का रीटेल बिजनस पिछले साल 67,629 करोड़ का बिजनस किया था जो की इस साल 83,040 करोड़ रुपये का बिजनस हैं। ये तकरीबन 23% का ग्रोथ हैं।

Reliance Jio में 10% का बिजनस ग्रोथ है। 8% की ग्रोथ के साथ कंपनी के पास 470.9 करोड़ उपभोक्ता हैं। कंपनी ने 5 G में हुई बढ़ोतरी के ऊपर बहुत ध्यान दिया हैं। कंपनी Airfiber के ऊपर भी बहुत ज्यादा ही ध्यान दे रही हैं।

Reliance Share Price क्यू गिर रहा हैं

Reliance Oil to Chemicals जो की पूरी रिलायंस ग्रुप में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखता हैं उसकी बिजनस कम हुई हैं। देखिए Reliance की O2C बिजनस 2.5% की गिरावट हुई हैं। और यही कारण हैं की शेयर की कीमत थोड़ा बर्ताव की हैं।

पिछले साल O2C का बिजनस 144630 करोड़ था जो की इस साल 141096 करोड़ रुपये ही रहा। एक तरह से आप कह सकते हैं की ग्रोथ तो दूर की बात हैं, बिजनस कम हो गया हैं।

और जैसा की रिलायंस की O2C बिजनस रिलायंस की आधी से ज्यादा revenue का हिस्सा हैं तो इसलिए ये शेयर की कीमत नीचे की तरफ जा रही हैं। कंपनी ने इसके पीछे करखानाओ की नियोजित रखरखाव बंद के तरफ इसरा किया हैं। हालांकि छोटी मार्जिन के कारण भी ये हो सकता हैं।

Reliance Share खरीदे या बेच दे

देखिए रिलायंस कंपनी बहुत बड़ी कंपनी हैं। शेयर मार्केट में 2-3% की उतार चढ़ाओ होते रहती हैं। कंपनी के कुल revenue में अच्छा ग्रोथ हैं। हालांकि एक दो बिजनस में उतनी ग्रोथ नहीं हुए हैं पर ये चीज कहना की कंपनी में कुछ दिक्कत हैं ये गलत होगा।

ध्यान दे की इसका ये मतलब नहीं है की आप कंपनी के शेयर को खरीद ले। सिक्का पैसा किसी भी स्टॉक को खरीदी और बिकवाली करने की सलाह नहीं देता हैं। आप अपनी सूझ बुझ के साथ ही अपना निर्णय ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index