शेयर मार्केट कैसे सीखें ? शेयर मार्केट सीखने के लिए बेस्ट Websites

share market kaise sikhe

अगर आप शेयर मार्केट की दुनिया में कदम रखना चाहते हैं और नहीं समझ पा रहे हैं की शुरू कहा से करना हैं तो आप पहले इंसान नहीं हैं जिसे ये परेशानी हुई हैं। देखिए शेयर मार्केट इतना बड़ा हैं की सब कुछ पढ़ने और समझने में बहुत समय लगता हैं। और अगर उसमे भी आप किसी गलत रास्ते पर चल देते हैं तो आपको और भी ज्यादा वक्त लग सकता हैं।

अक्सर नए निवेशक और Trader के सामने ये सवाल रहता हैं की वो शेयर मार्केट के बारे में कहा से जानकारी प्राप्त करें। और इस आर्टिकल में इसी के बारे में बताया गया हैं। देखिए वैसे तो मार्केट में बहुत से किताबें, YouTube Channels, Courses, Schools, मौजूद हैं, पर इस लेख में सिर्फ फ्री शेयर मार्केट Websites के बारे में बताया गया हैं।

शेयर मार्केट सीखने के लिए फ्री वेबसाईट 

शेयर मार्केट सीखने के लिए आपको मुख्य रूप से Fundamental Analysis और Technical Analysis सीखना होगा। Fundamental Analysis के लिए आप स्टॉक की Financial Data का विश्लेषण करते हैं और Technical Analysis के लिए आप किसी शेयर का चार्ट पढ़ते हैं। दोनों ही चीजे बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसके बाद आपको बाजार के बारे में जानकारी रखनी होगी। हर दिन जो कुछ भी हो रहा हैं उसे समझना होगा चाहे वो सरकारी नियम कानून हो या फिर कंपनी का बिजनस करने का तरीका।

शेयर मार्केट में पैसा कमाना मुश्किल हैं, पर असंभव नहीं हैं। आप नीचे दी गई शेयर मार्केट Websites पर जाकर शेयर मार्केट के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

Screener.in

ये एक स्टॉक स्क्रीन करने वाली वेबसाईट हैं। आप इसमे किसी भी स्टॉक को खोज कर उसके Financial data को पढ़ सकते हैं। आप इस वेबसाईट पर किसी कंपनी के Chart, Pros और Cons, Peers Analysis, Quarterly Results, Profit & Loss, Balance Sheet, Cash Flow, सारे Fundamental Ratios, Investors और Promotors के details और जरूरी Documents देख सकते हैं।

इस वेबसाईट का आपको एक फ्री और एक Paid रूप मिलता हैं। हालांकि फ्री वाला Version एक नए निवेशक के लिए काफी हैं। आप इस वेबसाईट की मदद से किसी भी कंपनी के बारे में बहुत सी जानकारी पा सकते हैं।

Trading View

जैसा की आप नाम से समझ पा रहे होंगे ये वेबसाईट Traders के लिए ही बनी हैं। Trading View में आप किसी शेयर के चार्ट को पढ़ सकते हैं। ये वेबसाईट आपको Technical Analysis सीखने के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी। शेयर मार्केट में Trading View का काफी नाम हैं। आपको TradingView पर लगभग सारे Indicators मिल जाएंगे।

इस वेबसाईट में Financial Data भी चार्ट के रूप में मौजूद रहते हैं जिसे आप आसानी से पढ़ कर समझ सकते हैं। अगर आप एक पक्के Trader बनना चाहते हैं तो ये वेबसाईट आपके लिए ही हैं।

Tickertape.in

इस वेबसाईट पर भी आप किसी कंपनी के Financial Data को अच्छे से Analyze कर सकते हैं। Tickertape भी एक stock screener और स्टॉक analysis करने वाली वेबसाईट हैं। मतलब की आपको इसमे कंपनी के Financials का हिसाब किताब मिलेगा, कंपनी कितना कमा रही हैं कितना डूबा रही हैं, कितना कर्ज हैं, कितना प्रॉफ़िट हैं इत्यादि जैसी Data आप आसानी से पढ़ सकते हैं।

Tijorifinance.com

किसी भी कंपनी का Fundamental Analysis करने के लिए आपको कंपनी के पूरे बिजनस को समझना पड़ता हैं। हालांकि सब कुछ ना भी पता हैं तो कम से कम इतना मालूम होना चाहिए की कंपनी का काम क्या हैं और कंपनी का आने वाले समय में कैसा भविष्य हैं। Tijori Finance इसी चीज को आपके लिए आसान बनाता हैं। आप इसे वेबसाईट में किसी कंपनी का Revenue Model देख सकते हैं। ऊपर के दिए वेबसाईट में आपको बस नंबर मिलेंगे लेकिन इस वेबसाईट में पूरी बिजनस के बारे में बताया गया हैं जो की एक निवेशक के लिए बहुत महावपूर्ण हैं।

Money Control

Moneycontrol एक ऐसी वेबसाईट हैं जिसमे आपको लगभग सारी चीजे एक ही जगह पर मिल जाएंगी। हालांकि ये शेयर मार्केट की न्यूज देने वाली वेबसाईट पर इसमे किसी भी शेयर, म्यूचूअल फंड, IPO इत्यादि जैसी चीजों के बारे में जानकारी मौजूद रहती हैं। इसमे आपको बड़े बड़े Experts और Professionals की इंटरव्यू भी रहते हैं जिसे पढ़ कर आप बाजार के गतिविधियों को आसानी से समझ पाएंगे।

कोई भी निवेशक या trader हो, उसे moneycontrol को जरूर से पढ़ना चाहिए।

Economic Times

MoneyControl की ही तरह ये भी एक न्यूज वेबसाईट हैं जहा भारतीय स्टॉक मार्केट से जुड़ी जानकारी उपलब्ध रहती हैं। इस वेबसाईट में भी आप किसी शेयर की कुंडली निकाल सकते हैं। अलग अलग Financial data और Ratios के साथ साथ कंपनी के बैलन्स शीट का भी विश्लेषण आपको इस वेबसाईट में मिल जाएगा। जैसा की ये फ्री वेबसाईट हैं तो इसमे advertisments चलते रहते हैं जो की कभी कभी बहुत ही परेशान करते हैं।

Ticker Finology

जाने माने Finfluencer प्रांजल कमरा की Finology भी एक स्टॉक screener हैं। आप इसमे अलग अलग कंपनी के स्टॉक के Financial Data को देख सकते हैं। Finology काफी विस्तृत रूप से सारी चीजे दी गई हैं। वेबसाईट का design भी काफी अच्छा हैं। कंपनी का Balance Sheet, प्रॉफ़िट और लॉस, Cash Flow, Quarterly Results इत्यादि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी Finology में आप आसानी से देख सकते हैं।

Investing.com

ये एक financial न्यूज वेबसाईट हैं। जैसे जैसे आप शेयर मार्केट की दुनिया को समझेंगे वैसे वैसे आप इस बात को समझ पाएंगे की विदेशों में होने वाली चीजों का असर भी हमारी शेयर मार्केट में पड़ता हैं। उदाहरण के लिए अमेरिका के interest रेट के वृद्धि के कारण भारत की मार्केट टूट जाती हैं। ऐसे ही बहुत सी चीजे होती हैं जिसका असर हमारे शेयर मार्केट में पड़ता हैं। अब अगर आपको देश विदेश के खबर चाहिए तो आपको Investing की जरूरत पड़ेगी ही। हालांकि ये बहुत से देशों में उपलब्ध हैं पर आपके लिए कुछ प्रमुख Versions जैसे अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, भारत के version काफी हैं।

Trendlyne

इसका इस्तेमाल भी बहुत से लोग शेयर मार्केट में स्टॉक analysis के लिए करते हैं। एक screener के साथ साथ Trendlyne में काफी कुछ दिया गया हैं, जैसे की रिसर्च रेपोर्ट्स। Trading के लिए traders इस वेबसाईट का बहुत इस्तेमाल करते हैं। निवेश, Trading, Mutual Fund, F&O से जुड़ी हर चीज इस वेबसाईट पर उपलब्ध हैं।

NSE और BSE की वेबसाईट 

शेयर मार्केट वेबसाईट की पूरी दुकान बंद हो जाएंगी अगर NSE और BSE बंद हो गया। NSE और BSE दोनों ही स्टॉक एक्सचेंज अपने अपने reports जारी करते हैं। किसी कंपनी का फाइनैन्शल रिकार्ड हो या किसी analysts का research, ये सारी चीजे इन दोनों वेबसाईट पर उपलब्ध रहती हैं।

Investopedia

जैसा की आप नाम से समझ पा रहे होंगे की इस वेबसाईट में Investment से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी। Investopedia एक न्यूज वेबसाईट के साथ साथ एक educational वेबसाईट भी हैं। आप इसमे शेयर मार्केट से जुड़ी कोई भी subject को चुन कर पढ़ सकते हैं। कोई भी चीज आपको समझ में ना आए तो आप इस वेबसाईट के जरिए उसे पढ़ कर समझ सकते हैं। इसमे काफी आसान भाषा में सब कुछ बताया जाता है।

अंत में

शेयर मार्केट सीखना आसान नहीं हैं। आपको बहुत से ऐसे शब्द मिलेंगे जिन्हे बिना समझे आप आगे नहीं बढ़ पाएंगे। इसलिए बहुत जरूरी हैं की आप एक सही जगह से उन सभी विषयों को अच्छे से समझे। गौर करिएगा की लगभग सारी website का एक paid version भी मौजूद हैं जिसमे और भी बेहतर रूप से चीजे बताई जाती हैं। पर जैसा की आप नए हैं इसलिए आपको इन Paid versions में जाने की कोई जरूरत नहीं हैं। अगर आप थोड़ा सा मेहनत करेंगे तो हर चीज आप फ्री में ही सिख जाएंगे।

Please note that this is not a financial advice and you should always do your own research before investing in any stock.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index