Share Market में CMP और LTP क्या होता हैं?

cmp meaning in share market

जब भी आप निवेश या trade करने जा रहे होते हैं तब आपके लिए शेयर की कीमत का पता होना जरूरी होता हैं। ऐसे में अगर आपके पास 2–3 तरह की कीमतें सामने आ जाए तो आपकी परेशानी बढ़ जाती हैं। वैसे भी शेयर मार्केट में इतने ज्यादा विषय और subjects हैं की एक आम निवेशक या trader को सब कुछ पता होना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं। हालांकि CMP और LTP कोई बहुत पेंचीदा विषय नही हैं। बस ऐसा हो सकता हैं की आपको मालूम ना हो की किसको क्या बोलते हैं और इनकी क्या जरूरत हैं। इस आर्टिकल में CMP meaning in share market और LTP meaning in share market के बारे में बताया गया हैं।

CMP in Share Market | CMP क्या होता हैं?

CMP का फूल फॉर्म Current Market Price होता हैं। जब भी आप कोई शेयर की कीमतों को देखते हैं तो आप उसके CMP को देखते हैं। CMP वो कीमत हैं जिसपर आप उस शेयर को खरीदते और बेचते हैं। CMP एक तरह से आपको कंपनी के Financial data को दर्शाता हैं। हालांकि और भी बहुत चीजे हैं जो किसी शेयर की CMP पर असर डालते हैं, जैसे की मार्केट का हाव भाव, सरकार की नियम, कंपनी का प्रॉफ़िट और नुकसान इत्यादि।

CMP के बारे में कुछ मुख्य बिन्दु:

  • CMP हर समय बदलते रहते हैं। इसलिए जब आप किसी शेयर की कीमत को देखते हैं तो वो ऊपर नीचे होता हैं।
  • CMP किसी कंपनी का Market Cap निकालने में मदद करता हैं।
  • निवेशक और trader के लिए CMP बहुत महत्वपूर्ण। इसके आधार पर ही वो निवेश करते हैं और साथ ही साथ अपने trade का Stop Loss, Profit, Entry, Exit वैगरा निर्धारित करते हैं।
  • आप CMP की मदद से एक कंपनी का दूसरे कंपनी के साथ तुलना कर सकते हैं। शेयर मार्केट में तुलना हमेशा ही एक जैसी कंपनी का होता हैं इसलिए उस चीज को ध्यान रखिएगा।
  • आप किसी भी कंपनी के Current Market Price को ब्रोकर या websites पर देख सकते हैं। पूरी की पूरी Analysis चाहे वो Fundamental हो या Technical, सारी CMP के ऊपर ही की जाती हैं।

LTP Meaning in शेयर मार्केट | LTP क्या होता हैं?

शेयर मार्केट में LTP का फूल फॉर्म Last Traded Price होता हैं। जैसा की आपने देखा की CMP किसी शेयर की कीमत होती हैं जिसे देखकर आप निवेश या trade का निर्णय लेते हैं। जब आप किसी शेयर को खरीद लेते हैं तो आपके लिए उस शेयर की LTP उतनी होगी जितनी में आपने उस शेयर को खरीदा हैं। शेयर मार्केट में हर सेकंड शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। इसलिए जब भी कोई ऑर्डर Execute होता हैं तो जिस कीमत में वो ऑर्डर Execute हुआ हैं वो उस शेयर की LTP या Last Traded Price हो जाती हैं।

CMP की ही तरह ये भी हर Executed ऑर्डर के बाद बदलते रहता हैं। यहाँ पर ऑर्डर का मतलब सारे ऑर्डर से हैं, सिर्फ आपके ऑर्डर से नहीं।

CMP और LTP में क्या अंतर हैं?

Current Market Price और Last Traded Price दोनों ही हर पल बदलते रहते हैं। शेयर मार्केट में नए लोग इसमे confuse हो सकते हैं। देखिए एक आसान भाषा में समझा जाए तो आप ऐसे समझिए की जब आप किसी फल वाले के पास सेब लेने गए हैं। सेब की कीमत उस दुकान वाले ने 100 रुपया बताई, अब आप उससे तोल मोल करते हैं और वो आपको 80 रुपये में सेब दे देता हैं। ये जो 100 रुपये हैं वो उसका Current Market Price हैं और जो 80 रुपये हैं वो उसका Last Traded Price हैं। आप वहा इतना मगज मारी किए तो आपको वो 80 रुपये में दे दिया पर जरूरी नहीं हैं की सारे लोग ऐसा करें।

जैसा की शेयर हर पल बेचे और खरीदे जाते हैं इसलिए ऐसा हो सकता हैं की CMP और LTP आस पास भी और थोड़े अंतर पर भी हो। ये दोनों की Demand और Supply के ऊपर निर्भर करता हैं और इसलिए CMP और LTP मार्केट की हाव भाव को अच्छे से बताता हैं।

CMPLTP
फूल फॉर्मCurrent Market PriceLast Traded Price
समय सीमाCMP हर वक्त बदलते रहता हैं जब तक मार्केट खुला हुआ हैं।LTP तब तक नहीं बदलेगा जब तक कोई शेयर को खरीदता या बेचता नहीं हैं।
कैसे निकलता हैंCMP supply और demand के ऊपर निर्भर होता हैंLTP शेयर की अंतिम executed ऑर्डर पर निर्भर करता हैं।
FrequencyCMP can change frequently, updating in real-time as trades happen.LTP may not change as frequently and can remain the same until a new trade occurs.
Market ImpactCMP किसी न्यूज, नियम, या बाहरी हस्तछेप से ऊपर नीचे हो सकता हैं।LTP तब तक नहीं बदलेगा जब तक शेयर का ऑर्डर Execute नहीं होगा।
महत्वCMP का इस्तेमाल Fundamental Analysis और Technical Analysis के लिए जाता हैं।LTP से आप ये अंदाजा लगा सकते हैं की शेयर की कितनी demand हैं। अगर CMP और LTP में ज्यादा अंतर हैं तो आपको उस हिसाब से अपने ऑर्डर को place करना चाहिए।
Trading निर्णयCMP एक निवेशक को खरीदने और बेचने के लिए मदद करता हैं।LTP से आप ये अपने ऑर्डर की execute होने की संभावना पता कर सकते हैं।

Average Price क्या होता हैं?

आपने देखा होगा की जब आप एक ही शेयर को अपने portfolio में बार बार जोड़ते जाते हैं तो वहाँ पर Avg Price लिखा रहता हैं। इसका सीधा मतलब ये हैं की आपने जितनी भी शेयर को खरीद हैं उसकी Average कीमत कितनी हैं। उदाहरण के लिए अगर आप SBI की 10 शेयर को 1.10.2023 को 500 में खरीदे हैं, 25.10.2023 को 15 शेयर 450 में खरीदे है और 5.11.2023 को 520 में 5 शेयर खरीदे हैं। तो आपकी 30 SBI की शेयर की कीमत 478.33 होगा, और यही कीमत आपके portfolio में Qty के बगल में लिखा हुआ रहता हैं।

अंत में

CMP और LTP कोई ज्यादा पेंचीद विषय नहीं है। बस आप एक बार देखेंगे तो आपको समझ में आ जाएगा। अगर आप एक आम निवेशक हैं तो आपको CMP क्या होता हैं और LTP क्या होता हैं इतना पता रहना चाहिए। कैसे निकलता हैं, क्यू अंतर होता हैं, इन सब के बारे में नहीं भी पता होगा तो चलेगा। वैसे आप अगर CMP और LTP को देखेंगे तो आपको मार्केट की बर्ताव समझने में आसानी होगी जिससे आप अपने trade को और अच्छे रूप से कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index