शेयर मार्केट में YoY और QoQ क्या होता हैं?

YoY Meaning in Share Market

Finance और शेयर मार्केट की दुनिया बहुत ही बड़ी हैं। इसमे बहुत से ऐसे शब्द हैं जिनका नाम तो छोटा हैं पर काम बहुत बड़ा हैं। ऐसे ही YoY और QoQ हैं। इन्ही के जैसे और एक शब्द हैं MoM। YoY का फूल फॉर्म Year on Year होता हैं। ठीक उसी तरह QoQ का मतलब Quarter on Quarter होता हैं और MoM का मतलब Month on Month होता हैं।

इसे बहुत बार Year over Year (YoY), Quarter over Quarter (QoQ), Month over Month (MoM) भी बोला जाता हैं। ये सारे metrics किसी कंपनी के Fundamental Analysis करते वक्त जरूरी पड़ता हैं। इस आर्टिकल में YoY Meaning in Hindi, QoQ Meaning in Hindi, MoM Meaning in Hindi के बारे में बताया गया हैं।

YoY Meaning in Hindi 

जैसा की ऊपर बताया गया हैं की YoY का मतलब Year on Year होता हैं और YoY हमेशा percentage में होता हैं। YoY एक metric हैं जिसमे किसी अवधि के data को अगले साल की उसी अवधि के data से तुलना किया जाता हैं। Year on Year का शाब्दिक अर्थ ही वर्ष पर वर्ष होता हैं। मतलब की जो भी तुलना होना हैं एक वो एक साल की अंतराल पर होगा। अब अगर आप ये समझ गए की YoY में हम किसी data को एक साल की अवधि में तुलना करते हैं, पर इसमे ये data कौन सा हैं और क्या जरूरत पड़ती हैं YoY की?

पहले YoY का उदाहरण देख लेते हैं जिससे आपको चीजे और समझ में आ जाएंगी। मान लेते है कोई कंपनी हैं जिसकी Revenue कुछ इस प्रकार हैं:

  • FY 2022 – 100 करोड़
  • FY 2023 – 120 करोड़

ऐसे में इस कंपनी  का Revenue का YoY growth 20% हुआ। एक दूसरी कंपनी का उदाहरण लेते हैं, इसके Profit कुछ इस प्रकार हैं:

  • FY 2022 – 100 करोड़
  • FY 2023 – 50 करोड़

इस उदाहरण में इस कंपनी का YoY Profit 50% गिर गया हैं।

यहाँ पर हमने पूरे साल का revenue और profit का हिसाब किया हैं, पर इसमे आप अपने हिसाब से किसी भी समय का YoY percentage निकाल सकते हैं। इसको भी एक उदाहरण से समझ लेते हैं।

जैसा की आप जानते हैं एक Financial Year में 4 Quarter होते हैं। अप्रैल से जून, जुलाई से अगस्त, सितंबर से दिसम्बर और जनवरी से मार्च। शेयर मार्केट में listed हर कंपनी अपने टीमही रिपोर्ट जारी करती हैं।

मान लेते हैं कोई कंपनी ने कॉर्टर 3 में मतलब सितंबर से दिसम्बर में 100 करोड़ का Sales किया हैं। और वही ठीक इसी कॉर्टर में पिछले साल 120 करोड़ का Sales किया था। तो ऐसे में इस कंपनी का तीसरे कॉर्टर के YoY Sales होगा – 20%। मतलब की कंपनी ने पिछले साल तीसरे कॉर्टर की तुलना में इस साल 20% कम Sales किया हैं। आप नीचे विवरण देख सकते हैं:

  • Q3 2023 – 100 करोड़
  • Q3 2022 – 120 करोड़

इस कंपनी का Q3 YoY Sales 20% गिर गया हैं।

इसका गणित कुछ इस प्रकार से होगा: ((100-120)/100) x 100 = -20%। आप इसी तरह किसी भी कंपनी का data निकाल सकते हैं।

QoQ Meaning in Hindi

अगर आप YoY को समझ गए है तो आपके लिए QoQ को समझना बिल्कुल ही आसान हैं। YoY में हम पिछले साल का Data को इस साल से तुलना करते थे, मतलब की जो भी तुलना होती थी वो एक साल के अंतर में होती थी।

QoQ, जैसा की Quarter on Quarter होता हैं, इसमे आप एक quarter के data को पिछले Quarter के data के साथ तुलना करते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपकी निवेश Q2 में 10 रुपये हैं और वो Q3 में 20 रुपये हो गए है तो आपकी निवेश की QoQ growth 100% हुई।

MoM Meaning in Hindi

ठीक YoY और QoQ की तरह ये भी काम करता हैं। फर्क बस इतना हैं की इसमे आप पिछले महीने का data को Analyze करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *