शेयर मार्केट सीखने के लिए बेस्ट बुक्स | Share Market Books

share market books

शेयर मार्केट एक बहुत ही बड़ी दुनिया हैं। अक्सर नए लोग बिना जाने समझे पैसे निवेश करते हैं और जब नुकसान होता हैं तो शेयर मार्केट को कोशते रहते हैं। ऐसा तो नहीं हैं की इतनी बड़ी मार्केट बस सब नुकसान करा रही हैं। एक नए निवेशक या Trader से गलती ये होती हैं की वो ऐसा समझते हैं की शेयर मार्केट में बिना चीजों के समझ के वो पैसा कमा सकते हैं। जिस तरह आप एक परीक्षा में बिना पढ़ाई के पास नहीं हो सकते हैं, ठीक उसी तरह आप शेयर मार्केट में पूरी जानकारी के बिना मोटा पैसा नहीं कमा सकते हैं।

देखिए आप शेयर मार्केट को एक विषय के रूप में समझिए। जैसे आप कही काम करते हैं तो आपको किसी चीज की जानकारी हैं तभी आप को उस काम के पैसे मिलते हैं। उसी तरह शेयर मार्केट में भी आपको अपनी जानकारी के हिसाब से ही पैसा मिलते हैं। जिसकी जितना ज्यादा expertise उसकी उतनी ज्यादा कमाई।

अब यहाँ महत्वपूर्ण चीज आता हैं की एक इंसान शेयर मार्केट कैसे सीखे? देखिए जैसा की आज के तारिक सब कुछ इंटरनेट पर मौजूद है। तो अगर आप थोड़ा मेहनत कर सकते हैं तो हर एक चीज के बारे में इंटरनेट में खोज खोज कर पढ़ सकते हैं। नहीं तो आप शेयर मार्केट बुक्स को खरीद सकते हैं। इस आर्टिकल में शेयर मार्केट सीखने के लिए 10 सबसे अच्छे बुक्स के बारे में बताया गया हैं। आप इन सभी बुक्स के मदद से स्टॉक मार्केट की क ख ग घ सिख सकते हैं।

Share Market Books

आप नीचे शेयर मार्केट को समझने के लिए बेस्ट बुक्स की सूची देख सकते हैं।

  1. The Intelligent Investor by Benjamin Graham
  2. One Up On Wall Street by Peter Lynch
  3. How to Avoid Loss and Earn Consistently in the Stock Market by Prasenjit Paul
  4. Coffee Can Investing by Rakshit Ranjan; Pranab Uniyal, Saurabh Mukherjea
  5. LEARN TO EARN by Peter Lynch
  6. STOCKS TO RICHES by Parag Parikh
  7. Bulls, Bears and Other Beasts by Santosh Nair
  8. VALUE INVESTING AND BEHAVIORAL FINANCE by Parag Parikh
  9. Technical Analysis of the Financial Markets: by John J. Murphy
  10. Price Action Trading by Sunil Gurjar

The Intelligent Investor by Benjamin Graham

इस बुक को शेयर मार्केट का बाइबल बोला जाता हैं। इसे Warren Buffet के गुरु ने लिखा हैं, और इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता हैं की ये बुक क्यूँ इतनी महत्वपूर्ण हैं। इस बुक में बुनियादी चीजे बताई गई हैं। शेयर मार्केट में बने रहने के लिए निवेश के सिद्धांतों को अच्छे से समझाया गया हैं।

इस किताब को पढ़ने के बाद आप Value Investing के बारे में पूरी जानकारी समझ पाएंगे। आपको किस तरह से किसी शेयर को analyze करना हैं, कैसे उसकी Fundamentals और बिजनस को समझना हैं? कब और कितना निवेश करना हैं, शेयर मार्केट की पूरी जानकारी आपको इसमे मिल जाएगी। एक लंबे समय वाले निवेशक के लिए ये किताब एकदम जरूरी हैं। हालांकि इस किताब की लिखावट थोड़ी कठिन हैं जिससे नए निवेशकों को थोड़ी मुश्किल हो सकती हैं।

One Up On Wall Street by Peter Lynch

पीटर लिन्च के द्वारा लिखी गई ये किताब आपको शेयर मार्केट में अच्छे स्टॉक्स ढूंढ कर दे सकते हैं। एक म्यूचूअल फंड मैनेजर होने के नाते लेखक को जमीनी सच्चाई मालूम हैं। वो अपनी इस किताब में किसी शेयर में निवेश करने से पहले उसके बिजनस को समझने के लिए बताते हैं। शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए आपको स्टॉक्स को कम दाम में खरीद कर महंगे दामों में बेचना हैं।

और आप किसी कंपनी के शेयर को कम दाम में तभी खरीद पाएंगे जब आप उसकी बिजनस को समझेंगे। आपको किसी भी कंपनी के Intrinsic Value के ऊपर रिसर्च करके शेयर को खरीदना हैं। देखिए बीते हुए समय को देख कर कोई भी कह सकता हैं की अगर फलाना स्टॉक में फलाने समय में आपने निवेश किया होता तो आपके पास लाखों रुपए होते। जो समय बीत गया उसका इंसान क्या करेगा? और इसी का समाधान इस बुक मे हैं। आप इस बुक की मदद से Undervalued Stocks को खोज पाएंगे, जिससे आपको प्रॉफ़िट होगा।

How to Avoid Loss and Earn Consistently in the Stock Market by Prasenjit Paul

Coffee Can Investing by Rakshit Ranjan; Pranab Uniyal, Saurabh Mukherjea

LEARN TO EARN by Peter Lynch

STOCKS TO RICHES by Parag Parikh

Bulls, Bears and Other Beasts by Santosh Nair

VALUE INVESTING AND BEHAVIORAL FINANCE by Parag Parikh

Technical Analysis of the Financial Markets: by John J. Murphy

Price Action Trading by Sunil Gurjar

अंत में

देखिए किताबें तो मार्केट में बहुत सी मौजूद हैं और हर किताब की अपनी खासियत हैं। चाहे आप जितनी भी शेयर मार्केट बुक पढ़ ले या फिर कितनी भी वेबसाईट से रिसर्च रिपोर्ट पढ़ ले, स्टॉक रिव्यू पढ़ ले, या फिर अपने दोस्त साथी से सुझाओ ले ले। आप तब तक शेयर मार्केट नहीं सिख पाएंगे जब तक आप खुद से निवेश करना नहीं चालू करेंगे। शेयर मार्केट की ये बुक्स आपको किताबी ज्ञान देगी, जमीनी सच्चाई नहीं बताएगी।

ये बात जरूर सच हैं की इन बुक्स को पढ़ने के बाद आप एक जागरूक निवेशक तो जरूर बन जाएंगे जिससे आपकी नुकसान कम होगा। पर आपको Practical चीजे समझने के लिए मार्केट में खुद ही उतरना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index