5 किताबें जिन से आप पैसे के बारे में सब कुछ सीख सकते हैं

5 Books jo aapko ameer bana degi

क्या आप जानते है की भारत में सिर्फ 27% लोग फाइनेंशियल लिटरेट है । इसका मतलब है की सिर्फ ये लोग ही अपने पैसों को सही रूप में इस्तेमाल कर रहे है। हालाकि लोग अब धीरे धीरे पैसों को सही से मैनेज करने के ऊपर ध्यान दे रहे है। मुस्किल तब आती है जब आपको सही डायरेक्शन नहीं मिल पाता है।

देखिए पैसा कमाना जितना मुस्कील है उस से बहुत मुस्कील है पैसा बचाना और निवेश करना। इसीलिए ये जरूरी है की पैसा कैसे काम करता है उसको आप समझे। और कोई भी नई चीज सीखने और समझने के लिए किताबों से अच्छी कोई चीज नहीं होती है।

फाइनेंशियल लिटरेसी क्यों जरूरी है?

अगर आपके मन में ये बात आती है क्या जरूरत है इन सब चीजों का, क्यों किताबों में सर घुसाना जब हम यूट्यूब वीडियो देख कर पैसा इन्वेस्ट और सेव कर लेंगे। इसका सीधा सा जवाब है की पैसा आपका है और बिना कुछ जाने समझे किसी के बातों में आकर अपनी मेहनत का पैसा इधर उधर फसाना सही नही है। आप बचत और निवेश जैसा जटिल चीज़ों को समझे और फिर अपना पैसा मैनेज करे।

फाइनेंशियल लिटरेसी की किताबों को पढ़ने से आप सेविंग, इन्वेस्टिंग, बजटिंग और रिटायरमेंट प्लानिंग जैसे कॉम्प्लेक्स टॉपिक्स को आसानी से समझ पायेंगे। इस से आप एक एजुकेटेड डिसीजन ले सकेंगे जिस से आप पैसों से पैसा कमा पायेंगे।

फाइनेंशियल लिटरेसी के लिए पुस्तकें

1. The Simple Path to Wealth: Your Road to Financial Independence and a Rich Free Life by J L Collins

इस बुक में लेखक ने कठिन टॉपिक्स को आसानी से समझाया है। उन्होंने एक पेड़ का उदाहरण लेकर समझाने की कोशिश की है। जिस तरह से पेड़ को फल देने में समय लगता है उसी तरह इन्वेस्टिंग का फल मिलने में भी समय लगता है। लेखक की लिखने की भाषा आसान और सरल है। किताब में कम उम्र में पैसा निवेश करने के ऊपर जोर दिया गया है। इस किताब में ये भी समझाया गया है की कंपाउंडिंग कैसे काम करता हैं। और कम उम्र में पैसे इन्वेस्ट करना आपको बाद में कितना फायदा दे सकते हैं। लेखक ने बेफिजूल के खर्चे रोकने के लिए भी अच्छे अच्छे चीजे समझाया हैं।

2. The Millionaire Next Door: The Surprising Secret’s of America’s Wealthy by Thomas J. Stanley & Willian D. Danko

इस किताब में करोड़पतियों के जीवन शैली के बारे में बताया गया है। लेखक इस किताब के माध्यम से ये बताने की कोशिश करता है की अमीर दिखने से ज्यादा जरूरी है अमीर होना। मतलब ये है की लेखक बहुत से करोड़पतियों के जीवनशैली का अध्यन करके ये कहता है की आप बस जरूरत पर पैसे खर्च करो। ऐसा भी पाया गया है की अमीर लोग अपनी दौलत को जग जाहिर नहीं करते हैं। एक मुहावरा है जो शायद आप जानते होंगे “अधजल गगरी छलकत जाए”। अब इसका मतलब आप समझ ही जायेंगे।

इस किताब में ये भी बताया गया है की अमीरों को अमीर क्या बनाता है से बताया गया है । जैसे की की उनकी आदतें क्या है, काम करने का तरीका कैसा है, रहने का तरीका और सबसे जरूरी पैसे खर्च करने का तरीका कैसा हैं।

3. Rich Dad Poor Dad by Robert T. Kiyosaki

ये किताब फाइनेंशियल लिट्रेसी के लिए सबसे जरूरी किताबों में से एक है। इस किताब में पैसों की शिक्षा कितनी जरूरी है वो समझाया गया है। किताब में लेखक के दोनों पिता (एक अमीर पिता जो लेखक के दोस्त के पिता थे और दूसरा गरीब पिता जो लेखक के पिता थे) की मानसिकता के बारे में बताया गया है। अमीर पिता पैसों से पैसा कमाना जानते थे और गरीब पिता मेहनत से पैसा कमाना जानते थे। लेखक ने बताया है की गरीब लोग लायबलिटीज में पैसे इन्वेस्ट करते है जिस से उनके कमाए हुए पैसे वो खो देते है। वही दूसरी तरफ अमीर लोग एसेट्स में पैसे इन्वेस्ट करते है जिस से वे लोग और पैसे कमा पाते हैं। लेखक ने अपनी गलतियों को ऊपर भी ध्यान देने की बात की हैं। उन्होंने ये दिखाया है की इंसान अपनी गलतियों से सीख कर ही आगे बढ़ सकता हैं।

4. The Richest Man in Babylon by George S. Clason

ये पर्सनल फाइनेंस और मनी मैनेजमेंट की समझ के लिए एक विशेष किताब हैं। इस किताब में कहानियों के रूप में सेविंग और निवेश के बारे में बताया गया है। किताब बेबीलोन नमक शहर में अकड़ नामक किरदार के उपर है जो अमीर बनता है और अपने सीक्रेट्स वहा के लोगों को बताता हैं। लेखक उन्ही कहानियों के रूप में पाठक को फाइनेंस की सारी शिक्षा देता है।

5. The Total Money Makeover: A Proven Plan for Financial Fitness by Dave Ramsey

इस किताब के नाम से ही पता चल रहा है की इस किताब में क्या होगा। ये किताब आपकी पैसों की सारी समस्या को सॉल्व करने के लिए लिखी गई है। इस किताब में स्टेप बाय स्टेप प्लान बताया गया है कर्ज से निकलने का, अमीर बनने का और पैसों को लेकर स्वतंत्र बनने का। लेखक कहता है की अमीर बनने का सबसे आसान तरीका है कर्ज से दूर रहना। उसके बाद बजट, बचत और निवेश। अगर इन चारो पर काम कर लिया तो आप फाइनेंशियल फ्री हो जायेंगे। किताब में बताया गया है की आपके पास जितने पैसे है उसी से आप फाइनेंशियल फ्री हो सकते है। बस आपको कुछ स्मार्ट डिसीजन लेने की जरूरत है। इमरजेंसी फंड्स और छोटे छोटे कंप्लीट होने लायक गोल्स के उपर भी किताब में अच्छा प्रदर्शन हैं।

अंतिम विचार

ऊपर दी गई सारी किताबें बहुत ही effective हैं । अगर आप इनमे से कोई भी किताब को पढ़कर अच्छे से समझे और अपने जीवन मे उसे काम मे लाए तो आपके जीवन में कभी भी पैसों की दिक्कत नहीं होगी। ये किताबें आपके अमीर कैसे बने उसको अच्छे से समझाते हैं। अगर आपको किताब पढ़ने मे कोई दिक्कत हो रही है तो एक टिप जो शायद आपके काम या जाए । पहले आप सबसे पतली किताब को पढ़ना शुरू करे और रोज 2-4 पेज पढे। इससे आपको पढ़ने की आदत लग जाएगी जो की आगे चल कर आप उसे और अच्छे से इस्तेमाल कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index