टॉप Finfluencers जिनसे आप पैसे के बारे में बहुत कुछ सिख सकते हैं

best finfluencers in india

कोरोना काल के कारण शेयर मार्केट में लोगों की रुचि कुछ ज्यादा ही बढ़ गई हैं। गिरते हुए मार्केट से बहुत से लोगों ने पैसे कमाए। जीवन में निवेश और बचत कितने महत्वपूर्ण हैं ये कोरोना ने हमे बहुत अच्छे से सीखा दिया। उसी दौरान बहुत से ऐसे लोग भी सामने आए जो Finance, निवेश, बचत और शेयर मार्केट की दुनिया के बारे में आम लोगों को जागरूक करने लगे।

आम तौर पर एक इंसान अपने पैसों को अपनी सूझ बुझ से निवेश करता है। पर बहुत से ऐसे भी लोग हैं जिन्हे बचत और निवेश के बारे में कोई जानकारी ही नहीं हैं। ऐसे में ये Finance Influencers social media की मदद से आम लोगों को Personal Finance, Investing, Loans, Banking, Trading इत्यादि जैसी पैसों से संबंधित जानकारी देने लगे।

Best Financial Influencers in India

भारत में आज के तारिक में बहुत से Finance Influencers हैं जो लोगों की मदद कर रहे हैं। आप नीचे कुछ Best Finance Influencers की लिस्ट देख सकते हैं।

  • Shreya Kapoor
  • Rachana Phadke Ranade
  • Anushka Rathod
  • Sharan Hegde
  • Neha Nagar
  • Ankur Warikoo
  • Pranjal Kamra
  • Anushka Rathod
  • Shreyaa Kapoor
  • Prasad Lendwe
  • Akshat Shrivastava
  • Asset Yogi
  • A Digital Blogger 
  • Labour Law Advisor 

ये सारे Finance Influencers हैं जो शेयर मार्केट, trading, निवेश, बैंक, क्रेडिट कार्ड, लोन, टैक्स saving, Mutual Funds, Personal Finance, Money Management इत्यादि जैसी चीजों के बारे में बताते हैं। आप इन्हे YouTube या इंस्टाग्राम पर follow कर सकते हैं।

आखिर कौन हैं Finfluencers और क्यूँ जरूरी हैं ?

Finance और Influencers से मिलकर बना Finfluencers, ऐसे लोग हैं जो सोशल मीडिया की मदद से आम लोगों को पैसे से जुड़ी जानकारी देते हैं। अब जाहीर सी बात हैं की सोशल मीडिया के आने से पहले भी लोगों पैसा कमाते थे और बचाते थे पर आज इनकी क्या जरूरत हैं? देखिए जैसे जैसे विकाश होता हैं वैसे वैसे नए नए चीजे होती हैं और ये तो नियम ही हैं की समय के साथ चीजे बदलती हैं। आज की तारिक में इंटरनेट एक पैसा कमाने का जरिया बन चुका हैं। चाहे वो आप मेहनत करके कमाए या फिर Scam करके। और इसलिए हमे हर एक चीज की खबर होनी ही चाहिए।

Finance Influencers से हमे कुछ जरूरी चीजे सीखने मिलती हैं जैसे की:

  • Personal finance के बारे में जानकारी
  • Financial news और trends
  • निवेश की जानकारी
  • Financial goals सेट करने और हासिल करने में मदद
  • Tax Planning और बैंकिंग से संबंधित जानकारी

इनके अलावा भी आप बहुत से बातें इनसे सिख सकते हैं। वैसे तो Finfluencers की जरूरत सिर्फ उन लोगों को हैं जिन्हे Money Management की समझ नहीं हैं। हर एक इंसान हर चीज में expert नहीं हो सकता हैं। ऐसा नहीं हो सकता हैं की कोई इंसान अच्छा cricketer भी हो और अच्छा singer भी। ठीक उसी तरह एक इंसान पैसे कमाने के बारे में जान सकता हैं पर जरूरी नहीं हैं की वो पैसे को बचाना और निवेश करना भी जनता हो। ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं की पैसा निवेश करना कोई छोटी बात हैं। अगर छोटी बात होती तो बैंक आपको लोन देने के पहले 50 तरह के कागजी कारवाई नहीं करते।

और इसलिए हमे कोई ऐसा teacher चाहिए जो हमे इन सब विषयों में बता सके। वही दूसरी तरफ अगर आप Finance की background से हैं तो जाहीर सी बात हैं की आपको इन Finfluencers से ज्यादा जानकारी होगी।

अच्छे Finance influencers कैसे खोजे 

अब ऐसा भी संभव नहीं हैं की सारे Finfluencers सच्चे हो, कुछ Finance Influencers अपनी जेब भरने के लिए आपको उलटी सीधी पट्टी भी पढ़ सकते हैं। उदाहरण के लिए आप Baap of Chart को देख सकते हैं। इसलिए बहुत जरूरी हैं की आप सही influencers को ही follow करिए। किसी भी Finfluencers को फॉलो करने से पहले आप उसकी Revenue को समझिए, मतलब की वो इंसान अपना घर कैसे चला रहा हैं।

एक चीज जो आपको समझना पड़ेगा की ये सारे Finfluencers advertisements करते हैं। मतलब की वो आपको कुछ products के बारे में अच्छी अच्छी बातए बताएंगे जो उतनी कुछ खास होगी नहीं। अगर आप उस चीज को ध्यान में रखेंगे तो भी आप किसी भी Finfluencers के बातों में नहीं आएंगे। आपको ये भी समझना पड़ेगा की चूंकि वो YouTube या Instagram में फ्री में मेहनत कर रहे हैं तो उन्हे कुछ कमाई तो करनी ही पड़ेगी। और इसलिए वो मजबूर है की वो पैसे लेकर कुछ भी सलाह दे देंगे।

इसके अलावा आप ऐसे Finfluencers को फॉलो करिए जो एकदम Transparent हो। मतलब की जो चीज वो बोल रहा हैं वो चीज वो खुद कर रहा हैं की नहीं। उदाहरण के लिए अगर हम ही आपको बोल दे की हम हर महीने शेयर मार्केट में Trading करके 50 हजार रुपये कमा रहे हैं पर आपको इस कमाई का कुछ प्रूफ नहीं दे रहे हैं। ऐसे में आपके साथ हम Transparent नहीं हैं। और इसलिए आपको ऐसे Finfluencers से दूर रहना हैं जो खुद ही वो काम नहीं कर रहे हैं, जो वो आपको करने के लिए बोल रहे हैं।

जैसा की बात पैसों की हो रही हैं तो आपके लिए वही इंसान best Finance influencer जो आपको प्रॉफ़िट कमा कर दे। मतलब की अगर आप किसी शेयर मार्केट वाले Finfluencer को फॉलो कर रहे हैं तो आपको फायदा ही होना चाहिए।

किसी भी Finfluencer को उसके followers और subscribers के नजरिए से मत तौलिए। आप उसके consistency, quality और expertise पर ही उसे ranking दीजिए। ऐसा भी नहीं हो सकता हैं की एक influencer सब कुछ जनता हो। इसलिए अलग अलग Influencers को भी फॉलो करिए ताकि आपको हर तरह का opinion मिले। देखिए जीतने भी social मीडिया में Finfluencers हैं वो अपना घर चलाने के लिए मेहनत कर रहे हैं, इसलिए आपको भी थोड़ा मेहनत करके दिमाग लगाना ही पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *