Traders के लिए New Year Resolutions 2024 (हिन्दी में)

traders new year resolutions

अगर आप भी साल 2024 में शेयर मार्केट Trading सीखना चाहते हैं या फिर Trading करना चाहते हैं तो आपको अपने लक्ष्य निर्धारित करना बहुत जरूरी हैं। शेयर मार्केट में trading एक दिमागी खेल हैं जिसके लिए आपको एक सही मानसिकता बनाने की जरूरत हैं। देखिए शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप अपने लिए नियम जरूर बनाएं। क्योंकि ट्रेडिंग में बहुत ज्यादा ही समय और पैसा लगता है और जिसके कारण आपका सतर्क रहना बहुत ज्यादा जरूरी है।

अगर आप कुछ भी ऐसा करते हैं जिससे आपका नुकसान हो तो यह आपके ऊपर बहुत ज्यादा हावी हो जाता है। इसीलिए अगर आप इस साल मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो बहुत जरूरी हैं की आप अपने लिए कुछ New Year Resolutions 2024 बनाए। इस आर्टिकल में Traders New Year Resolution के बारे में बताया गया हैं।

 नए साल के Financial Resolutions

लगभग सारे लोग पैसों को लेकर के नए साल में कोई भी रेजोल्यूशन नहीं बनाते हैं। और यह बहुत ही शर्म की बात है। यह बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप अपने पूरे साल का पैसों को लेकर के कुछ ना कुछ जरूरी निर्णय या लक्ष्य अभी से सोच कर रखें। ठीक इसी तरह स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के लिए भी आपको अपना टारगेट पहले से पता होना चाहिए कि हां इस साल में हमें यह चीज हासिल करनी है जो की बहुत ज्यादा ही बुनीयादी चीज है। नीचे कुछ Trading Resolutions दिए गए हैं जो आप अपने ट्रेडिंग के करियर में या ट्रेडिंग से पैसा कमाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं

Traders के लिए New Year Resolutions 2024

बिना Target और Stoploss के trade ना करें

Trader के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह होता है कि वह कम समय में ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कर सकें। और इसके लिए उनका सही से रिस्क मैनेजमेंट होना जरूरी है। आपको यह पता होना चाहिए कि आपका टारगेट कितना है और आप कितने का लॉस सह सकते हैं। इस साल आप बिना टारगेट और स्टॉप लॉस के कभी भी ट्रेड ना लें। अगर आपको ट्रेड नहीं मिलता है तो आप ट्रेड ना करें पर यह चीज दिमाग में बिठा ले कि बिना टारगेट पता किए हुए और stoploss के हम इस साल ट्रेड नहीं लेंगे। इससे आपका कैपिटल भी बचेगा और आप एक अच्छा Trader बन पाएंगे।

अपना Trade करने का Style चुनिये

हर एक Trader अलग-अलग होता है। किसी को Day Trading पसंद होता है जिसे हम Intraday बोलते हैं। किसी को स्विंग ट्रेडिंग पसंद होता है, कोई पोजीशनल ट्रेडिंग करता है और कोई Scalper होता है। हर एक इंसान का अपना अलग-अलग स्टाइल होता है। आप इसे ऐसे समझे कि किसी को जल्दी पैसे कमाने हैं और वो ज्यादा रिस्क ले सकता है। वही दूसरी तरफ किसी को पैसे तो कमाने हैं पर वह रिस्क नहीं लेना चाहता है।

यही चीज इंट्राडे, स्विंग ट्रेडिंग, पोजीशनल ट्रेडिंग और Scalping में अंतर है। अगर कोई इंट्राडे करता है तो उसमें Risk बहुत ज्यादा है, स्विंग ट्रेडिंग में है कि भाई चलिए अगर आपका प्रॉफिट नहीं हो रहा है तो आप पोजीशन को होल्ड कर सकते हैं। पोजीशनल ट्रेडिंग भी उसी तरह है और Scalper का तो हर एक दिन और हर एक पल कीमती होता है। हर एक इंसान का अलग-अलग ट्रेडिंग स्टाइल है तो आप सबसे पहले अपना ट्रेडिंग स्टाइल का पता करिए और बिना उस जाने इस साल ट्रेडिंग मत करिए।

टिप्स और हवाबाजी मे trade ना करिए

अगर आप मार्केट में नए हैं तो शायद आपको नहीं पता होगा पर मार्केट में एक बहुत ही अच्छा कहावत चलता है कि मार्केट में जो आपका लॉस हुआ है वह बाजार को समझने की फीस है ।और इसीलिए ये जरूरी हो जाता हैं की सबसे पहले आप सारी चीजों को समझें, सीखें और उसके बाद ही कोई भी ट्रेड ले। हो सकता है कि इसमें दो-तीन साल भी लग जाए क्योंकि ट्रेडिंग एक प्रक्रिया है ऐसा नहीं है कि आप आज से ट्रैडिंग करें और कल से प्रॉफ़िट होने लगें। ट्रैडिंग में ऐसा नहीं होता है।

ट्रेडिंग में समय लगता है क्योंकि इसमें बहुत सारी चीज काम आती है। आपकी मानसिकता सही होना चाहिए, हुमन बिहेवियर समझ में आना चाहिए, मार्केट किस तरह से कम कर रहा है वह समझ में आना चाहिए, किसी न्यूज़ के कारण क्यूँ शेयर मार्केट ऊपर नीचे होता है वह समझ में आना चाहिए। माइक्रो और माइक्रो इकोनॉमिक्स है, जिओ पॉलिटिक्स हैं,  विदेश में क्या हो रहा है उसके ऊपर भी निर्भर करता है की मार्केट किस तरह से बर्ताव करेगा।

हालांकि ट्रेडिंग में इन सब चीजों का जरूरत नहीं पड़ता है। Trading आप बस आप चार्ट देखकर की करते हैं पर अगर आप एक बेहतर Trader बनना चाहते हैं तो बहुत ज्यादा अच्छा रहेगा कि आप सारी चीजों को ले करके चलें सिर्फ चार्ट्स देखकर के, इंडिकेटर लगा करके ट्रेड ना करें। Trading में आपका पेशेंस, आपका डिसिप्लिन और आपका कंसिस्टेंसी काम आती हैं। इसलिए सबसे पहले आप सब कुछ सीखिए उसके बाद ही Trading करिए। आप धीरे-धीरे छोटे-छोटे राशि के साथ सीखे और उसके बाद जब आपको अपने ऊपर भरोसा हो जाए तभी आप बड़े ट्रेड लीजिए।

Technical Analysis, Strategies और Charts Patterns

आप ट्रेंडिंग करना चाहते हैं तो टेक्निकल एनालिसिस (Price Action, चार्ट पेटर्न्स और कैंडलेस्टिक पेटर्न्स इत्यादि) आने ही चाहिए। Price action और  indicators का इस्तेमाल करके आप एक अच्छे Trader बन सकते हैं। ऐसा हो सकता है की टेक्निकल एनालिसिस शुरू-शुरू में थोड़ा मुश्किल हो पर जैसे-जैसे आप Charts को पढ़ाना शुरू करेंगे, कैंडल्स को बनते हुए देखेंगे, चार्ट्स पर पेटर्न्स बनते हुए देखेंगे, इंडिकेटर का बर्ताव देखेंगे तो आपको समझ में आएगा कि टेक्निकल एनालिसिस कैसे काम करता हैं।

जब आप प्राइस एक्शन और चार्ट को समझने लगेंगे तो आप खुद से अपनी स्ट्रैटेजिक बना पाएंगे। उदाहरण के लिए  MACD का Crossovers एक फेमस स्ट्रेटजी है। आप ऐसे ही स्ट्रैटिजी बना सकते हैं। कोई भी स्ट्रेटजी बनाने से पहले आप उसको हमेशा बैक टेस्ट करिए और इसीलिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप मार्केट को समय दें।  मतलब चीजों को सीखने के लिए समय दिन ऐसा नहीं है कि सब कुछ एक दिन में हो जाएगा कभी-कभी आपको चार्ट्स को पढ़ने में समय लगेगा, पैटर्न कुछ नहीं बनेगा, आप कैंडलेस्टिक खोज नहीं पाएंगे, सपोर्ट रेजिस्टेंस नहीं मिलेगा। यह सब चीज में समय लगेगा इसीलिए हड़बड़ी में किसी चीज को ना करें और Trading को एक पूरा विषय के रूप में ले जिसे सीखने से आपको भविष्य में बहुत ज्यादा फायदा हो। तो इस साल 2024 में आप कोशिश करी कि बिना टेक्निकल एनालिसिस के आप कोई trade ना करें।

कुछ और जरूरी Resolutions

आपके भावनाओं में बह करके ओवर ट्रेडिंग नहीं करना है। एक अच्छा Trader वही होता है जिसको यह मालूम होता है कि कब ट्रेड करना है और कब ट्रेड नहीं करना है। मतलब यह है कि अगर आपको आपका प्रॉफिट मिल गया है तो आप सब कुछ बंद कर दीजिए और सो जाइए और वही दूसरी तरफ अगर आपको आपका स्टॉपलॉस मिल चुका है तो भी आप बंद कर दीजिए और सो जाइए। जरूरी नहीं है कि हर दिन आपका प्रॉफ़िट ही होगा, आपका लॉस भी होगा और आपको लॉस को अपनाना पड़ेगा जो की बहुत ज्यादा जरूरी हैं।

ट्रेडिंग में दिमाग लगता है तो आप अपने दिमाग को आराम दे। दिन भर कंप्यूटर स्क्रीन के सामने या मोबाइल के सामने बैठे रहने से आपकी आंखों पर भी दबाव पड़ेगा तो आपको अपना शारीरिक स्वास्थ्य भी देखना है तभी जाकर के आप मानसिक रूप से अच्छे ट्रेड लेने में सक्षम हो पाएंगे।

बहुत से लोग उधार लेकर भी ट्रेडिंग करते हैं तो हमारी समझ से तो यह बिल्कुल ही गलत है। अगर आप प्रॉफिट में चले गए तो बल्ले बल्ले हो जाएगा लेकिन भगवान ना करे आप कभी लॉस में जाए पर अगर वैसा हो जाता है तो आपके ऊपर बहुत ज्यादा ही दबाव आ जाएगा जिसके कारण आप दिमागी रूप से थोड़े से परेशान हो ही जाएंगे। तो इसीलिए बेहतर है कि आप कभी भी किसी से भी ऐसे उधार लेकर के ट्रेडिंग ना करें और अगर आप फिर भी करते हैं तो बहुत जरूरी है कि आप सामने वाले इंसान को यह बता दे कि आप किस लिए पैसे ले रहे हैं।

अंत में

अगर आप ऊपर दिए Resolutions में से किसी भी चीज के ऊपर ध्यान देंगे तो आपको जरूर कुछ ना कुछ फायदा होगा। अगर आपको कही पर कुछ समझ नहीं आता हैं तो आप नीचे कमेन्ट करके पुछ सकते हैं।

One thought on “Traders के लिए New Year Resolutions 2024 (हिन्दी में)

  1. One other issue is that if you are in a circumstances where you do not possess a co-signer then you may really need to try to exhaust all of your educational funding options. You could find many funds and other scholarship grants that will supply you with funding to help you with school expenses. Thanks for the post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index