त्योहारों से पहले कौन सा शेयर खरीदना चाहिए

Festive Stocks

हमें बचपन में पढ़ाया जाता था की भारत एक त्योहारों का देश हैं। और ये बात तो सबको मालूम हैं की त्योहारों में खूब पैसे बाजार में खर्च होते हैं। लगभग सारी कंपनी कुछ ना कुछ discount या offer देती ही हैं। इससे इन सभी का अच्छा खासा कमाई होता हैं।

अगर आप एक निवेशक हैं और थोड़ा सा भी मार्केट को समझते हैं तो आप समझ पाएंगे की अपने पैसों को निवेश करने का अभी बहुत ही सही समय हैं। एक तो अगले साल Elections हैं और अभी आने वाले कुछ हफ्तों में त्योहारों में ढेर सारे पैसे बाजार में आने वाले हैं।

इस लेख में त्योहार के समय कहा निवेश करना चाहिए वो बताया गया हैं। आप इन Festive Stocks के ऊपर पूरी रिसर्च करें उसके बाद ही अपना निवेश करें।

उपभोक्ता सेक्टर में निवेश

Consumer Sector त्योहारों में बहुत धूम मचा देते हैं। Consumer Sector से मतलब हैं की ऐसी कोई भी चीज जिसे लोग त्योहारों के समय खूब खरीदते हैं। इन Festive Shopping के कारण कंपनी को बहुत फायदा होता हैं। और वही चीज कही ना कही उनके कंपनी के Growth में दिखता हैं। Consumer Sector के उदाहरण नीचे दिए गए हैं:

  • Electronics
  • कपड़े
  • Home and Kitchen Appliances
  • गाड़ी

इसके अलावा भी बहुत सी ऐसी छोटी छोटी चीजे हैं जिन्हे आप एक बार बाजार में निकलेंगे तो समझ पाएंगे। डिजिटल भारत में तो आप घर बैठे ही Amazon और Flipkart में भी चीजों को देख पाएंगे।

उदाहरण के लिए आप Vedant Fashions, Titan, Tata Motors जैसी कंपनी में निवेश कर सकते हैं।

एक महत्वपूर्ण बात ये हैं की आपको अपना पैसा निवेश करने से पहले आपको इन सभी कंपनी का Fundamental Analysis करना हैं। आप नीचे एक उदाहरण भी देख सकते हैं।

Vedant Fashions Limited Manyavar, Mohey और Mebaz की मालिक हैं। कंपनी नई नई स्टॉक मार्केट में list हुई हैं और अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे रही हैं। अगर आप कंपनी के प्रॉफ़िट को देखेंगे तो वो शादियों और त्योहारों के समय बहुत ज्यादा हैं।

कंपनी का PE Ratio 77.5 हैं जो की अपने सेक्टर के हिसाब से ठीक हैं। अगर आप Avenue Super और Trent को देखेंगे तो दोनों का PE Ratio 100 के पार हैं। शेयर holding Pattern देखने से पता चलता हैं की कंपनी में FIIs और DIIs ने जून 23 कॉर्टर में खूब पैसा लगाया हैं। इसके वजह से DIIs का 15.57% शेयर हैं और FIIs का 6.27% जो की पिछले कॉर्टर से लगभग दो गुना हैं। कंपनी का Debt to Equity भी 0.21% हैं जिस साफ जाहीर की हैं कंपनी के ऊपर कर्ज ज्यादा नहीं हैं।

साथ ही आप Vedant Fashions Limited के अन्य जरूरी Ratios जैसे ROE, ROCE, PEG Ratio, EPS इत्यादि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन सब चीजों के अलावा आपको तो मालूम ही होगा आने वाले समय में शादियों का season हैं और साथ ही कितने त्योहार हैं। आप इसी तरह बाकी के कंपनी का Fundamental Analysis कर सकते हैं।

(आप इसे निवेश की सिफारिश ना समझे, आपका पैसा हैं इसलिए आप अपनी रिसर्च जरूर करें)।

Automobile Sector

जैसा की आप जानते हैं दीपावली से पहले धनतेरस आता हैं। और धनतेरस में कितनी गाड़िया बिकती हैं ये किसी को बताने के जरूरत नहीं हैं। आप अगर किसी भी automobile कंपनी का Profit और Loss statement देखेंगे तो आप यही पाएंगे की December Quarter में उनकी sales खूब बढ़ी है और प्रॉफ़िट भी अच्छा खासा हुआ हैं।

आप टाटा मोटर्स के ही शेयर को देख लीजिए – Sep 2022 में इनको 898 करोड़ का नुकसान हुआ था और वही दिसम्बर 2022 में इन्होंने 3043 करोड़ का प्रॉफ़िट किया। उसी तरह अगर आप मारुति के शेयर देखेंगे तो Sep 2022 में इनको 682 करोड़ का प्रॉफ़िट हुआ था और यही दिसम्बर में बढ़ कर 721 करोड़ हो गया हैं। कुल मिलाकर बात ये हैं की त्योहारों के सीजन में गाड़ियां बिकती हैं और कंपनी को प्रॉफ़िट होता हैं जो की उनकी कीमत में दिखती हैं।

Paint Sector

देखिए त्योहारों में ज्यादातर परिवार अपने घर को Paint करता हैं। कुछ लोग नए साल में करते हैं, कुछ दुर्गा पूजा में करते हैं, कुछ दिवाली में करते हैं। मतलब ये हैं की आने वाले 3-4 महीने Paint कंपनी के लिए बहुत अच्छा हैं। अब जब लोग paint करेंगे तो कंपनी को फायदा होगा और वो आपके शेयर की कीमत में दिखेगा। उदाहरण के लिए आप Asian Paints, Indigo Paints में निवेश कर सकते हैं।

FMCG Sector

FMCG का फूल फॉर्म Fast-moving consumer goods होता हैं। त्योहारों के समय लोग अपने परिवार, दोस्त, साथी के लिए बहुत से Gifts और Sweets खरीदते हैं। ऐसे में अगर आप किसी FMCG कंपनी के शेयर को सस्ते में खरीद ले तो आप बहुत रिटर्न कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए Hindustan Unilever, ITC, Nestle India, Godrej Consumer Products, Dabur इत्यादि।

Banks और Financial Sector

बात अगर पैसों से संबंधित किसी भी चीज की हो रही हैं तो उसमे बैंक को बहुत फायदा होता हैं। अगर आप त्योहारों में खर्च करेंगे तो आप बैंकिंग से संबधित कुछ ना कुछ सर्विस तो जरूर लेंगे।

कुछ लोग लोन लेंगे, कुछ EMI लेंगे, कुछ डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करेंगे। हर एक चीज में बैंक को ही फायदा होगा। इसलिए अगर आप किसी बैंक के शेयर खरीदते हैं तो आपको इस Festive सीजन अच्छे कमाई होने के उम्मीद हैं।

Festive Stocks में निवेश कैसे करें

आप सबसे पहले कुछ sectors को चुन लीजिए जिसमे आपको उम्मीद हैं की प्रॉफ़िट होगा। उसके बाद आप उस सेक्टर के कुछ Stocks को चुन लीजिए। आप उसके बाद उन कंपनियों का Fundamental Analysis करिए। अगर आपको Fundamental Analysis नहीं आता हैं तो आप market में जो बड़ी कंपनी हैं उसमे भी पैसे निवेश कर सकते हैं। पर बेहतर यही होगा की आप Fundamental Analysis सिख लीजिए। कुछ टिप्स नीचे दिए गए हैं जिससे आपका रिस्क कम हो जाएगा:

  • Market Leaders में पैसा निवेश करिए
  • अच्छे से Fundamental Analysis और रिसर्च करिए
  • अलग अलग Sectors में पैसा लगाए
  • छोटे छोटे राशि निवेश करते रहिए।

कुछ Festive Stocks के उदाहरण हैं

  •  Asian Paints
  • Indigo paints fundamentals
  • Jyoti Adhesives
  • Tata Motors
  • Godrej Industries
  • Kotak bank
  • Punjab National Bank
  • Canara Bank
  • Bandhan Bank
  • Vedant Fashions Limited 
  • Titan Company

(आप इसे निवेश की सिफारिश ना समझे, आपका पैसा हैं इसलिए आप अपनी रिसर्च जरूर करें)।

अंत में

भारत में Festive Stocks के ऊपर बहुत कम ही लोगों का ध्यान हैं। ज्यादातर लोग त्योहारों में पैसे खर्च करने का सोचते हैं पर कोई भी इस दौरान निवेश करने का नहीं सोचता हैं। ये बहुत जरूरी हैं की आप अपने पैसों को सही समय पर सही जगह निवेश करें। ऐसा करने के लिए आपको Fundamental Analysis सीखना ही होगा। अपने Risk को कैसे मैनेज करें, अपने portfolio को diversify कैसे करें ये सब सीखने की बहुत जरूरत हैं। अगर आप अच्छे से निवेश करेंगे तो इन Festive Stocks से आप अच्छा रिटर्न कमा पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index