Undervalued Stocks कैसे खोजे (हिन्दी में)

How to find Undervalued Stocks

Stock मार्केट में निवेश करना आसान हैं लेकिन stock मार्केट में सही से निवेश करना बहुत मुश्किल हैं। आप किस कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं ये बहुत मायने रखता हैं की आपका पैसा डूबेगा या नहीं? पर उससे भी ज्यादा मायने रखता हैं की आपको अपना पैसा कब लगाना हैं और कब निकालना हैं? शेयर मार्केट की दुनिया, दुनिया नहीं दरिया हैं और इस दरिया में पैसे कमाने से ज्यादा आसान पैसा गवाना हैं।

शेयर मार्केट में बहुत से ऐसे कंपनी और स्टॉक्स मार्केट में अचानक से आ जाते हैं और अचानक से उनकी कीमत बहुत तेजी से बढ़ने लगती हैं। ऐसे स्टॉक्स को Undervalued Stocks बोलते हैं। अब ये क्या है, क्यू हैं, कैसे काम करता हैं, इन सब के बारे में इस लेख में बताया गया हैं। इसलिए अगर आप अपना पैसा सही से निवेस करना चाहते है तो आपको हर एक चीज के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Undervalued Stocks और Overvalued Stocks क्या होते हैं?

Undervalued स्टॉक्स वो होते हैं जो अपने intrinsic value से कम मे शेयर मार्केट में ट्रैड कर रहे होते हैं। इसका मतलब ये है की वो शेयर की कीमत कम है उसके intrinsic value से। ठीक इसका उल्टा अगर किसी कंपनी की शेयर intrinsic value से ऊपर की कीमत मे ट्रैड हो रही हैं तो वो Over Valued स्टॉक् हैं।

“Intrinsic value” एक financial शब्द है जो शेयर मार्केट की दुनिया में हमेशा इस्तेमाल होता हैं। आसान शब्दों में अगर आप किसी भी कंपनी का financial data और नम्बर जैसे की उनकी earnings, cash flows, प्रॉफ़िट और loss, लोन, इत्यादि का विश्लेषण करते हैं तो आप उस कंपनी का सही कीमत लगाते हैं। इसी को intrinsic value कहते हैं। मतलब की उस कंपनी या शेयर की औकात कितनी हैं।

एक और भी आसान तरीका है समझने का की अगर किसी कंपनी का शेयर की कीमत उसके औकात से कम मे ट्रैड हो रहा है तो वो undervalued stock और अगर इसका उल्टा हो रहा हैं तो वो overvalued स्टॉक हैं।

कोई स्टॉक Undervalued या Overvalued कैसे होता हैं?

किसी भी स्टॉक का undervalued होना या overvalued होना बहुत से external factors (बाहरी कारणों) के वजह से होता हैं। इन्ही external कारणों में से एक निवेसक की रुचि हैं।

Undervalued Stocks होने के कुछ मुख्य कारण हैं

  • कंपनी किसी निजी अल्पकालिक चुनौतियाँ से घिरी हुई हो जिसके कारण उनके earning कम हो गई हों।
  • कंपनी किसी management issue से परेशान हो जिसके कारण मार्केट में वो शेयर कुछ समय के लिए कम कीमत में बिक रहा हैं।
  • ऐसा हो सकता है की traders और मार्केट experts के नजर में वो शेयर न हो जिसके कारण निवेशकों की रुचि उसमे न गई हो। अब शेयर मार्केट में demand supply वाला फार्मूला चलता हैं तो आप समझ सकते हैं।
  • ऐसा भी हो सकता हैं की मार्केट ही overvalued हो। इसका मतलब बाजार में लोग सिर्फ पैसा ही लगा रहे हैं जिसके कारण शेयर मार्केट ऊपर जा रहा हो और उस शेयर में किसी की नजर न हो।

ये भी पढ़े: Zerodha Account Open कैसे करे- जानिए पूरा प्रोसेस

Over valued Stocks होने के कुछ मुख्य कारण हैं

  • अगर बाजार में अच्छी सकारात्मक खबरे रहती हैं तो निवेशकों की रुचि बढ़ जाती हैं। इसके कारण किसी भी शेयर का ऊपर जाना बहुत आम बात हैं।
  • अगर किसी कंपनी का अच्छा विकाश हो रहा हैं तो निवेशकों को ऐसा लगता है की भविष्य में भी कंपनी का अच्छा ही विकाश होगा जिसके कारण शेयर मार्केट की कीमत बढ़ सकती हैं।
  • सरकार के द्वारा कम interest rates। रेपो रेट और बाकी बैंक के रेट से भी शेयर मार्केट में तेजी आ सकता हैं। उदाहरण के तौर पर अगर कोई बैंक 5% interest दे रहा हैं किसी निवेश पर तो एक active investor शेयर मार्केट में अपना पैसा लगा देगा जहा उसे ज्यादा कमाई होगी।

इन सब कारणों के अलावा भी बहुत से ऐसे कारण होते हैं जिससे कोई भी स्टॉक overvalued और undervalued हो सकता हैं। ये सब जानने के बाद अब बस आपको undervalued stocks की पहचान करनी हैं जिसमे पैसा बनता हैं। वैसे पैसा तो ओवेरवालुएड में भी बनेगा लेकिन अभी के लिए undervalued stocks कैसे खोजे वो जान लेते हैं।

अच्छे Undervalued Stocks कैसे खोजे?

शेयर मार्केट में निवेश करने के बहुत से strategy होती हैं उन्ही में से एक है undervalued stock को खोजना और फिर उसे समय आने पर बेच देना। अब ये strategy दीर्घकालिक निवेशक और अल्पकालिक निवेशक दोनों के लिए हैं। क्यूंकी ऐसा हो सकता हैं की कोई undervalued स्टॉक तो अपने actual value तक पहुचने में कुछ समय लगे। इस तरह से निवेश करने को Value Investing कहते हैं। (क्या कहते है उससे ज्यादा जरूरी हैं की आप पैसे कमाए undervalued स्टॉक्स से)। आप नीचे कुछ तरीके देख सकते हैं जिससे आपको ये पता चलेगा की undervalued स्टॉक्स कौन से हैं?

  • Fundamental Analysis करना– देखिए किसी भी undervalued stock को पहचानने के लिए बहुत जरूरी हैं की आप उस कंपनी को पूरा खोद दे। मतलब ये की आपको हर एक data जो मौजूद है मार्केट में उसे अच्छे से समझना हैं और विश्लेषण करना हैं। अब ये data उस कंपनी का financial statements जैसे balance sheet, income chart, cash flow, P&L statement इत्यादि हो सकती हैं। आपको इन सब के आधार पर एक निष्कर्ष पर पहुच पाएंगे की कंपनी का निव ठीक हैं की नहीं।
  • एक आसान तरीका हैं की आप valuation ratios का इस्तेमाल करे जैसे की Price-to-Earnings (P/E) ratio, Price-to-Book (P/B) ratio, and Debt-to-Equity ratio, PE to Growth (PEG) ratio।
  • आप दो चीज और कर सकते हैं की आप उस कंपनी का ये सारे ratio उस कंपनी के पहले के ratio से ही तुलना कर सकते हैं। दूसरी चीज ये की आप उस company के ratio उस sector के ratio से तुलना कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर- आज के तारिक में Tata Motors की P E ratio 19.9 है, और पिछले 6 महीने की P E Median PE ratio 78.6 हैं। इससे आपको कुछ अंदाज लग जाएगा। इसके अलावा आप ऑटो सेक्टर में किसी और कंपनी का P E ratio analyze करके एक निष्कर्ष पर पहुच सकते हैं। कभी कभी किसी sector में ही उतार चढ़ाओ होता हैं इसलिए सभी ratio का तुलना करना जरूरी हैं।
  • लगातार earnings और Dividend पेमेंट: एक नए निवेशक के लिए fundamental analysis समझना और analyze करना थोड़ा मुश्किल हो सकता हैं। इसलिए आप dividend पेमेंट के इतिहास को देख सकते हैं। अब ऐसा नहीं हैं की रुपये में dividend की तुलना करे। जरूरी ये हैं की आप इसका percentage निकाले उससे आपको सही data मिलेगा की क्या समय के साथ कंपनी नीचे जा रही हैं या ऊपर जा रही हैं।
  • Industry के समाचार को अच्छे से समझना। अकसर ऐसा होता है की कभी कभी किसी एक sector में अचानक से लोगों का interest आ जाता हैं। अब ऐसा होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। पर अगर ऐसे में कोई competitor अच्छा grow कर रहा हैं तो ऐसा उम्मीद किया जा सकता हैं की वो कंपनी भी grow करेगी।
  • कंपनी के बारे में कुछ खराब खबर से भी कोई स्टॉक undervalued हो जाता हैं। इसलिए आप उसपर भी नजर रखे।

ये भी पढ़े: Large-Cap, Mid-Cap और Small-Cap Stocks क्या होता हैं?

अंत में

शेयर मार्केट कोई जुवा नहीं हैं। आप इसमे रोज कुछ न कुछ सीखते ही हैं। Undervalued स्टॉक का पता लगाने के लिए आप technical analysis भी कर सकते है। Undervalued स्टॉक्स में निवेश करने को Value Investing कहते हैं। आप इनमे पैसे निवेश करके एक अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। पर सबसे जरूरी है की आप एक undervalued stock को पहचान कर खोज पाए। ऐसे स्टॉक्स को खोजने के लिए आपको अपना दिमाग खर्च करना पड़ेगा। जो चीजे आँखों को दिखती नहीं हैं उन्हे देखना पड़ेगा, तभी जा कर आप एक undervalued स्टॉक खोज कर पैसे कमा पाएंगे।

One thought on “Undervalued Stocks कैसे खोजे (हिन्दी में)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index