Zerodha में MIS क्या होता हैं? MIS Meaning in Zerodha

mis in Zerodha

Zerodha Kite भारत का सबसे लोकप्रिय discount ब्रोकर हैं। Zerodha अपने नए नए technology और बेहतरीन फीचर्स के लिए जाना जाता हैं। ऐसा ही एक फीचर हैं MIS। अगर आप zerodha में account बना चुके हैं तो आपने अपने Kite app में MIS ऑर्डर को देखा ही होगा। Zerodha में MIS एक ऑर्डर का प्रकार हैं जिसे आमतौर पर Intraday Traders इस्तेमाल करते हैं। इस लेख में MIS in Zerodha के बारे में बताया गया हैं। इसके अलावा MIS के क्या फायदे और नुकसान हैं, MIS कैसे काम करता हैं, MIS ऑर्डर कैसे दे इत्यादि के बारे में भी बताया गया हैं।

MIS in Zerodha – Zerodha में MIS क्या होता हैं?

MIS का फूल फॉर्म Margin Intraday Square-off होता हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपको intraday leverage की सुविधा मिलती हैं। MIS ऑर्डर का इस्तेमाल Equity, Equity F&O, Commodity futures, और Currency futures में होता हैं। यहाँ पर leverage का मतलब होता हैं की आप अपने Broker से उधार लेकर शेयर को खरीद रहे हैं। Leverage समझने के लिए एक उदाहरण देखते हैं:

मान लीजिए आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का शेयर खरीदना हैं। 01.10.2023 को SBIN का शेयर का कीमत 598.55 हैं। अब अगर आप Delivery (CNC) ऑर्डर देते हैं तो आपको 10 शेयर के लिए 5985.50 रुपए देने होंगे। पर अगर आप वही पर Intraday MIS ऑर्डर देते हैं तो आपको बस 1197.10 रुपये देने होंगे। इसके अलावा जो brokerage हैं वो भी लगेगा। MIS का ये सबसे बड़ा फायदा हैं की आप लगभग 6000 का शेयर सिर्फ 1200 रुपये में खरीद लिए।

अभी आप ये समझ गए होंगे की आपको Leverage का मतलब क्या होता हैं। आसान शब्दों में इसे उधार मांग कर Trading करना बोला जा सकता हैं।

गौर करने वाली बात ये हैं की अगर MIS ऑर्डर में शेयर की कीमत 10% ऊपर चला गया मतलब की 6000 की value 6600 हो गई तो आपको अपने 1200 के निवेश पर 600 का फायदा हुआ। पर वही अगर शेयर गिर गया तो आपका आधा पैसा डूब जाएगा। MIS Order इसलिए Risky हैं।

उदाहरण 2: MIS से शेयर की Short Selling

मान लेते हैं की आपको किसी कंपनी के 50 शेयर, जो की 300 रुपये में trade कर रहे है उसे short सेलिंग करना हैं। जैसा की MIS मे leverage मिलता है और अगर आपका मार्जिन का जरूरत 20% हैं तो आप 15000 के शेयर को सिर्फ 3000 में खरीद लेंगे। अगर कंपनी का कीमत 290 रुपये हो गया तो आप 14500 रुपये में 50 शेयर खरीद लेंगे जिससे आपको 500 का फायदा हो जाएगा। और ये फायदा आपको सिर्फ 3000 मे मिल गया हैं। ठीक इसका उलटा अगर कीमत बढ़ा तो आपको नुकसान भी उतना हो जाएगा।

MIS in Zerodha Kite के मुख्य फीचर्स

  1. Leverage: MIS निवेसकों को leverage देता हैं जो की normal equity delivery trading में नहीं होता हैं। इसका मतलब की आप कम पैसों के साथ शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं। ये एक तरह से फायदा और नुकसान दोनों हैं। आप इसकी मदद से ज्यादा शेयर खरीद सकते हैं जिससे प्रॉफ़िट होने पर बड़ा प्रॉफ़िट होगा और नुकसान होने पर बड़ा नुकसान होगा। इसलिए Intraday order थोड़े से risky माने जाते हैं।
  2. Intraday Trading: अगर आप कोई MIS ऑर्डर देते हैं तो आपको उस ऑर्डर को उसी दिन Square-off करना होता हैं। ऐसा नहीं करने से आपका ब्रोकर आपके लिए उस ऑर्डर को Auto Square-off कर देता हैं।
  3. Margin: MIS ऑर्डर देने के लिए आपको Margin की जरूरत पड़ती हैं। आप Zerodha के Margin calculator का इस्तेमाल करके अपने हिसाब से देख सकते हैं। मार्जिन अक्सर शेयर की Risk और Volatility के ऊपर निर्भर करता हैं। अगर आपको कोई शेयर खरीदना हैं तो आपको उतना मार्जिन चाहिए ही होगा। CNC ऑर्डर में ये मार्जिन बहुत ज्यादा होता हैं।

Zerodha में MIS ऑर्डर कैसे करें?

  • आप अपने Zerodha Kite app में अपने पसंद के शेयर चुन ले।
  • आप अगले स्टेप में आपको कितने शेयर खरीदने हैं वो डाल दीजिए।
  • आपको नीचे Product में CNC Longterm और MIS Intraday चुनने का option आएगा।
  • आप उसके बाद Market, Limit, SL और SL-M में से चुन लीजिए।
  • अगले स्टेप में आप अपने मार्जिन को चेक करके अपने MIS ऑर्डर को दे दीजिए। जैसे ही ऑर्डर execute होगा आपको positions दिखने लगेंगे।

Zerodha MIS Charges

Zerodha में हर executed Intraday ऑर्डर पर brokerage 20 रुपये या 0.03% (जो भी कम हो) लगते हैं। इसके अलावा Auto Square-Off करने का भी फीस Zerodha लेते हैं। Zerodha के हर MIS ऑर्डर को Auto Square Off करने का फीस हैं 50 रुपये + 18% GST हैं। इसलिए ये बोला जाता हैं की समय से पहले अपने सारे Intraday ऑर्डर्स को बेच दे या Square off कर ले।

आप नीचे Auto Square off का समय देख सकते हैं। अगर इन समय तक आपका Trade open रहता हैं तो Zerodha खुद से Sqaure off कर देता हैं।

EquityEquity DerivativesCurrency DerivativesCommodities
Auto square off time3:20 PM3:25 PM4 : 45  PM closing के 25 मिनट पहले

अंत में

Margin Intraday Square-off (MIS) Zerodha Kite का एक बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होने वाला Product हैं। इससे निवेशक अपने लिए कम समय में ज्यादा प्रॉफ़िट कमा सकते हैं। इसमे आपको leverage की सुविधा मिलती हैं जिससे आप कम पैसे ही ज्यादा निवेश कर सकते है। हालांकि आपको leverage के कारण फायदा और नुकसान दोनों हो सकता हैं। चूंकि इसमे returns ज्यादा हैं तो इसमे Risk भी बहुत ज्यादा हैं। आम तौर पर इसे लंबे समय तक निवेश करने वाले लोग इस्तेमाल नहीं करते हैं।

MIS ऑर्डर देने से पहले आप पूरी रिसर्च करे और अपने निवेश से जुड़ी सारी risks को समझे। ऐसा हो सकता हैं की आपका पैसा डूब जाए। इसलिए एक अच्छी सोची समझी निवेश ही आपको प्रॉफ़िट दे सकती हैं।

उम्मीद करते हैं आपको कुछ जानकारी मिली होगी, अगर आपको शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी समझ ना आए तो आप नीचे कमेन्ट करके पुछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index